अंर्तराष्ट्रीय सीमा से उठे बंवडर ने बढ़ाई हलचल, 13 राज्यों में अलर्ट

0

अंर्तराष्ट्रीय सीमा से उठे बंवडर ने बढ़ाई हलचल, 13 राज्यों में अलर्ट 1नई दिल्ली/बीकानेर। देश के 13 राज्यों में 3 दिन तेज बारिश और तूफान का अलर्ट के बीच सोमवार शाम धूल से भरा रेत का बवंडर आया। जिसके चलते बीकानेर जिले के अधिकतर हिस्से में बिजली गुल हो गई वंही झुंझुनूं और सीकर में तेज आंधी चली और कई इलाकों में बिजली आपूर्ति ठप्प हो गई। मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में रात को तेज हवाओं के साथ बारिश की आशंका भी जताई है। प्रशासन ने एहतियात के तौर पर दिल्ली और हरियाणा में मंगलवार को स्कूल बंद रखने का निर्देश दिया है। वहीं, आपदा प्रबंधन ने मौसम विभाग को सुझाव दिया है कि मौसम में बदलाव की चेतावनी 3 घंटे पहले जारी करें। 

मुकेश अंबानी की बेटी ईशा बनेगी पिरामल खानदान की बहू

अंर्तराष्ट्रीय सीमा से उठे बंवडर ने बढ़ाई हलचल, 13 राज्यों में अलर्ट 2बीकानेर जिले में बवंडर का कहर देर रात तक रुक रुक कर लोगों को परेशान करता नजर आया। भारत पाकिस्तान अंर्तराष्ट्रीय सीमा की और से उठा बवंडर बीकानेर, खाजूवाला, लूणकरनसर, अर्जुनसर, महाजन, छतरगढ़ सहित जिले के अनेक स्थानेां से होता हुआ बीकानेर शहर में भी आ गया। चारेां तरफ रेत का गुब्बार और दिन में ही अंधेरा सा छा गया। मानेां चारों तरफ सड़केां पर कहीं वीरानंगी तो कहीं राजमार्ग पर लाईटों की जगमगाहट रेत की हवाअेां के बीच देखने को मिली। हालांकि इस बवंडर ने लोगों को गर्मी से राहत दिलाई और इसके बाद आई बरसात ने मौसम सुहावना बना दिया। विद्युत कम्पनी की ओर से आपदा के समय निर्बाद्ध रूप से विद्युत आपूर्ति के दावे किए गए, जो तेज आंधी हवा में उड़ा दिए। जिले के अधिकतर ग्रामीण क्षेत्रों में देर रात तक बिजली नही आई।

पर्यटन : इन देशों 14 देशों में जमकर चलेगा भारतीय रुपया, बनाये घूमने का प्लान

बीकानेर संभाग में मौैसम विभाग की ओर से सात एवं आठ मई को जारी आंधी एवं तूफान की चेतावनी के बाद से ही लोग आशंकित हो गए और इसी की चर्चाएं दिन भर कार्यालयों एवं अन्य स्थानों पर चलती रही। जंहा से भी बवंडर ने तबाही मचाई वंहा वंहा बिजली गुल हो गई। शिक्षा विभाग ने भी स्कूलों एवं कोचिंग संस्थानों में भी छुट्टी जल्दी करने का हिदायत दी।

युद्वाभ्यास विजय प्रहार: दुश्मन का नामों निशान मिटाने को तैयार जांबाज

बिना अनुमति नहीं छोड़ सकेंगे मुख्यालय

अंर्तराष्ट्रीय सीमा से उठे बंवडर ने बढ़ाई हलचल, 13 राज्यों में अलर्ट 3बीकानेर के कार्यवाहक जिला कलक्टर यशवंत भाकर ने कहा कि आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग के पूर्वानुमानों द्वारा आगामी दिवसों में पश्चिमी राजस्थान में होने वाले मौसम परिवर्तन के संबंध में चेतावनी जारी की गई है। इसे ध्यान रखते हुए इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए तथा आमजन में जागरूकता लाई जाए इसके लिए अधिकारियेां को दिशा निर्देश भी दिए गए है। उन्होंने बताया कि आगामी चार दिनों में संभावित तेज आंधी-तूफान, चक्रवात तथा लू-तापघात आदि की स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक तैयारियां करने के लिए भी सभी को कहा गया है। इसके साथ ही सभी विभागों को अलर्ट रहने तथा आपसी समन्वय रखने तथा इस दौरान बिना पूर्व अनुमति किसी भी अधिकारी को मुख्यालय छोड़ने के लिए निर्देशित किया गया है।

विवाह समारोह में राधे मां का मदहोश डांस, सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

गौरतलब है कि 2 मई को उत्तर प्रदेश और राजस्थान समेत करीब 14 राज्यों में तेज आंधी-तूफान से 125 से ज्यादा लोग मारे गए थे, जबकि 300 लोग जख्मी हुए थे।

शर्मनाक : युवती ने BJP नेता पर लगाया शारीरिक शेाषण का आरोप

मोबाइल उपभोक्ता इस तरह से आधार से लिंक करें अपना मोबाइल नंबर

पाइए हर खबर अपने फेसबुक पर।  Like कीजिए  hellorajasthan का Facebook पेज