कांग्रेस ने अरुणाचल में चीनी घुसपैठ को लेकर सरकार पर निशाना साधा

कांग्रेस-ने-अरुणाचल-में-चीनी-घुसपैठ-को-लेकर-सरकार-पर-निशाना-साधा

नई दिल्ली, 24 जून (आईएएनएस)। चीन के साथ पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर तनाव के बीच, कांग्रेस ने भाजपा सांसद तापिर गाओ के बयान का हावाल देते हुए अरुणाचल प्रदेश में चीनी घुसपैठ का मुद्दा उठाया है।

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए तापिर गाओ के हवाले से कहा, पीपल्स लिबरेशन आर्मी ने अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सुबनसिरी जिले में सुबनसिरी नदी के दोनों तटों पर मैकमोहन रेखा के भारतीय क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है।

तिवारी ने कहा, उनके (तापिर गाओ) अनुसार चीनी सेना ने भारतीय क्षेत्र में एक नया बेस बानाया है, जिसे माझा कहा जाता है। उनके मुताबिक, भारतीय क्षेत्र में ये अतिक्रमण कई किलोमीटर है। यह पहली बार नहीं है जब तापिर गाओ ने ये खुलासे किए हैं।

कांग्रेस ने अरुणाचल पूर्व के सांसद की एक क्लिप दिखाई, जब वह लोकसभा में बोल रहे थे कि चीनी माझा में आ गए हैं, जो अतीत में एक भारतीय सैन्य अड्डा रहा है।

कांग्रेस नेता गौरव गोगोई ने सरकार को पूर्वोत्तर में और सीमाओं पर अधिक सतर्क रहने के लिए आगाह किया है।

तिवारी ने आरोप लगाया कि जब से भारतीय क्षेत्र में चीनी अतिक्रमण के बारे में खबरें सामने आई हैं, राजग-भाजपा सरकार उन खबरों को दबाने और जमीनी स्तर पर तथ्यों को छिपाने की कोशिश कर रही है।

कांग्रेस नेताओं ने कहा कि वे जानते हैं कि गलवान घाटी, पैंगोंग त्सो झील में हालात ठीक नहीं हैं।

कांग्रेस ने कहा कि पार्टी चीनी सेना के पैटर्न पर प्रकाश डाल रही है कि कैसे वे धीरे-धीरे एलएसी के पार भारतीय क्षेत्र में अतिक्रमण कर रहे हैं और भारतीय क्षेत्र की सुरक्षा की जिम्मेदारी केवल भारत सरकार के पास है।

–आईएएनएस