तमिलनाडु के चेन्नई व 3 अन्य जिलों में 19 से 30 जून तक पूर्ण लॉकडाउन

तमिलनाडु-के-चेन्नई-व-3-अन्य-जिलों-में-19-से-30-जून-तक-पूर्ण-लॉकडाउन

चेन्नई, 15 जून (आईएएनएस)। तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई के साथ ही तिरुवल्लुर, कांचीपुरम और चेंगलपट्टू जिलों में कोरोनावायरस संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। इसे देखते हुए सोमवार को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलनीस्वामी ने 19 से 30 जून तक इन क्षेत्रों में पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की।

यहां जारी एक बयान में पलनीस्वामी ने कहा कि चेन्नई, कांचीपुरम, तिरुवल्लुर और चेंगलपट्टू में पूर्ण लॉकडाउन लागू किया जा रहा है। यहां पर आवश्यक व आपातकालीन सेवाओं में ही कुछ ढील दी जाएगी।

आवश्यक सेवाओं में छूट के मामले पर उन्होंने कहा कि अस्पतालों, नैदानिक प्रयोगशालाओं, फार्मेसियों, एम्बुलेंस को कार्य करने के लिए अनुमति दी जाएगी। चिकित्सा आपात स्थिति को छोड़कर टैक्सियों, ऑटोरिक्शा और निजी वाहनों पर भी प्रतिबंध लगाया गया है।

केंद्र और राज्य सरकार के कार्यालय 33 प्रतिशत कर्मचारियों की संख्या के साथ कार्य करेंगे। कंटेनमेंट जोन में रहने वाले कर्मचारियों को उपस्थिति से छूट दी गई है।

बैंक केवल 29 और 30 जून को 33 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ कार्य कर सकेंगे। एटीएम और कैश रीफिलिंग वैन हमेशा की तरह काम करते रहेंगे।

राशन की दुकानें सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक खुली रहेंगी, लेकिन कंटेनमेंट जोन में स्थित दुकानें बंद रहेंगी और वस्तुओं की घरों तक (डोरस्टेप) डिलीवरी की जाएगी।

सब्जी, किराना, पेट्रोल आउटलेट सुबह छह बजे से दोपहर दो बजे के बीच खुलेंगे, जबकि मोबाइल सब्जी, फलों की दुकानों को सुबह आठ से दोपहर दो बजे के बीच अनुमति दी जाएगी।

होटल और रेस्तरां को सुबह छह बजे से रात आठ बजे के बीच केवल पार्सल बिक्री की अनुमति है। हालांकि इस दौरान लोग अपने घरों में ऑनलाइन खाना मंगा सकते हैं।

जिन जगहों पर श्रमिक ठहरे हुए हैं, वहां अगर कोई निर्माण कार्य हो रहा है तो वह जारी रहेगा।

जिन लोगों के पास केवल चावल के लिए राशन कार्ड है, उनके लिए और वेलफेयर बोर्ड सदस्यों के लिए मुख्यमंत्री ने एक-एक हजार रुपये आर्थिक मदद का ऐलान किया है।

–आईएएनएस