बिहार में समर्थन मूल्य पर धान की खरीद अब 30 अप्रैल तक : सुशील मोदी

बिहार-में-समर्थन-मूल्य-पर-धान-की-खरीद-अब-30-अप्रैल-तक-:-सुशील-मोदी

पटना, 31 मार्च (आईएएनएस)। कोरोना के कारण लॉकडाउन को देखते हुए सरकार ने किसानों को बड़ी राहत दी है।

उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने मंगलवार को कहा कि लॉकडाउन के मद्देनजर भारत सरकार ने निर्णय लिया है कि किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) के तहत अल्पकालिक कृषि ऋण को 31 मई तक अदा करने पर किसानों को मात्र 4 प्रतिशत ही ब्याज देना होगा। इसके साथ ही समर्थन मूल्य पर धान की खरीद की अवधि का विस्तार करते हुए 30 अप्रैल तक करने पर भी भारत सरकार ने अपनी सहमति दे दी है।

गेहूं की कटनी सहित अन्य कृषि कार्य को लॉकडाउन से मुक्त रखा गया है।

सुशील मोदी ने बताया, बिहार में समर्थन मूल्य पर पैक्सों द्वारा धान की खरीद की अंतिम तिथि 31 मार्च थी जिसे बिहार सरकार के आग्रह पर 30 अप्रैल तक विस्तारित करने पर केन्द्र सरकार ने अपनी सहमति दे दी है। धान की खरीद के साथ ही गेहूं की कटनी सहित अन्य कृषि कार्य को भी लकडाउन से मुक्त रखा गया है।

मोदी ने कहा कि वर्ष 2019-20 के 31 दिसम्बर तक केसीसी के तहत 16 लाख किसानों को 13,339 करोड़ का ऋण दिया गया है। उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि वे 31 मई तक अपने बकाए ऋण का भुगतान कर केन्द्र सरकार द्वारा घोषित 4 प्रतिशत ब्याज का लाभ उठाएं।

उन्होंने कहा, समय पर भुगतान करने पर बिहार सरकार भी किसानों को 1 प्रतिशत अतिरिक्त ब्याज अनुदान देती है, इस प्रकार किसानों को मात्र 3 प्रतिशत ब्याज का भुगतान ही करना होगा, अन्यथा उन्हें 9 प्रतिशत से ज्यादा ब्याज देना होगा।

–आईएएनएस