Top

भाजपा की राष्ट्रीय परिषद की बैठक मार्च में, जुटेंगे 10 हजार से अधिक नेता (एक्सक्लूसिव)

भाजपा की राष्ट्रीय परिषद की बैठक मार्च में, जुटेंगे 10 हजार से अधिक नेता (एक्सक्लूसिव)

नई दिल्ली, 14 फरवरी(आईएएनएस)। भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) की राष्ट्रीय परिषद की बैठक मार्च में कराने की तैयारी है। दो दिनों तक चलने वाली बैठक होली से पहले हो सकती है। इस बैठक में देश भर के 10 हजार से अधिक नेता और कार्यकर्ता भाग लेंगे। हालांकि अभी तिथि और स्थान तय नहीं हुआ है, मगर पार्टी सूत्र बता रहे हैं कि बैठक दिल्ली में कराने की तैयारी है। सुविधाओं के मद्देनजर यह बैठक रामलीला मैदान की जगह इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम में हो सकती है।

राष्ट्रीय परिषद की बैठक वर्ष में एक बार होनी जरूरी है। इस बैठक में पार्टी के शीर्ष पदाधिकारी साल भर में हासिल उपलब्धियों को संगठन के सामने रखते हैं। वहीं ज्वलंत मुद्दों पर विचार-विमर्श कर फैसले लिए जाते हैं। सबसे अहम बात है कि इस बैठक में नए बने राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा के चुनाव पर मुहर लगेगी।

सूत्रों का कहना है कि बैठक से पहले जे.पी. नड्डा अपनी राष्ट्रीय टीम भी फाइनल कर लेंगे। राष्ट्रीय टीम के सदस्यों के नामों पर भी इस बैठक में मुहर लगेगी। राष्ट्रीय परिषद पार्टी में फैसले लेने की सर्वोच्च संस्था है।

भाजपा के भरोसेमंद सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि वैसे तो यह बैठक पहले जनवरी से फरवरी के बीच होनी थी, मगर दिल्ली विधानसभा चुनाव के कारण नहीं हो पाई। अब मार्च में यह बहुप्रतीक्षित बैठक कराने की तैयारी है।

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने आईएएनएस को बताया कि होली से पहले यह बैठक हो सकती है। होली नौ-10 मार्च को है। वहीं एक दूसरे नेता ने होली तक आयोजन होने को मुश्किल बताते हुए 20 मार्च तक बैठक होने की बात कही।

इससे पहले 2019 के लोकसभा चुनाव से पूर्व दिल्ली में 11 और 12 जनवरी को राष्ट्रीय परिषद की बैठक हुई थी। पहले इस बैठक में भी सीमित संख्या में नेता भाग लेते थे। मगर तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने इस बैठक में भाग लेने वालों का दायरा बढ़ा दिया था। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मौजूदा अध्यक्ष, पूर्व अध्यक्ष, पार्टी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री, मंत्री, सभी सांसद, विधायक, राष्ट्रीय कार्यकारिणी से लेकर प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य जिलाध्यक्ष, जिला महामंत्री तक भाग लेंगे।

भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने आईएएनएस से कहा, वैसे राष्ट्रीय परिषद के लिए अभी स्थान और तिथि तय नहीं हुई है। मगर मार्च में होना तय है। दिल्ली में यह बड़ी बैठक कराना ज्यादा सुविधाजनक है। राम लीला मैदान और इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम दो विकल्प हैं। रामलीला मैदान में टेंट-तंबू की जरूरत पड़ती है, जबकि स्टेडियम में इस तरह की परेशानी नहीं होती। संभव है कि बैठक स्टेडियम में हो।

-- आईएएनएस

Next Story
Share it