मप्र के ग्रामीण इलाकों में पेयजल सुलभ कराने की कवायद

मप्र-के-ग्रामीण-इलाकों-में-पेयजल-सुलभ-कराने-की-कवायद

भोपाल 14 जुलाई (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के ग्रामीण इलाकों की पेयजल व्यवस्था को दुरुस्त करने की रणनीति पर सरकार ने काम करना शुरू किया है। राज्य के नवनियुक्त लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री ऐंदल सिंह कंसाना और राज्यमंत्री बृजेंद्र सिंह यादव ने अधिकारियों के साथ बैठक कर जल जीवन मिशन के जरिए ग्रामीण इलाकों में पेयजल आपूर्ति पर जोर दिया।

आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी में बताया गया है कि लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री कंसाना ने पदभार ग्रहण करने के बाद राज्यमंत्री यादव के साथ अधिकारियों की बैठक की। कंसाना ने कहा कि पेयजल के लिए संचालित एकल एवं समूह नलजल योजनाओं की सतत देखरेख की सु²ढ़ व्यवस्था की जाए।

उन्होंने कहा कि आमजन के लिए निरंतर पेयजल सुलभ होता रहे, यह सुनिश्चित किया जाना आवश्यक है। ग्रामीण क्षेत्र की समुचित पेयजल व्यवस्था के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रारंभ की गई जल जीवन मिशन योजना का प्रदेश में सुनियोजित क्रियान्वयन किया जाए, ताकि प्रत्येक परिवार को घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण पेयजल उपलब्ध कराया जा सके।

प्रमुख सचिव, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, मलय श्रीवास्तव ने मंत्री कंसाना एवं राज्य मंत्री यादव को विभागीय संरचना, गविविधियों, जल जीवन मिशन, राज्य ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम, हैण्डपम्पों सहित एकल एवं समूह नलजल योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी। जल निगम के अधिकारियों ने भी निगम की योजनाओं के क्रियान्वयन, बजट उपलब्धता आदि के संबंध में भी अवगत कराया।

–आईएएनएस