Top

यूपीएससी परिणाम : प्रतिभा वर्मा महिला उम्मीदवारों में अव्वल

यूपीएससी परिणाम : प्रतिभा वर्मा महिला उम्मीदवारों में अव्वल

नई दिल्ली, 4 अगस्त (आईएएनएस)। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) 2019 की परीक्षा में प्रतिभा वर्मा ने तीसरा स्थान हासिल किया है और महिला उम्मीदवारों में वह पहले स्थान पर हैं।

संघ लोक सेवा आयोग ने मंगलवार को सिविल सेवा परीक्षा 2019 के लिए अपने परिणाम की घोषणा की और भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और केंद्रीय सेवाओं में नियुक्ति के लिए 829 उम्मीदवारों की सिफारिश की गई है।

यह नियुक्ति सितंबर 2019 में आयोजित सिविल सेवा की लिखित परीक्षा और इस साल फरवरी से अगस्त तक आयोजित साक्षात्कारों के आधार पर हुई है।

कुल 829 उम्मीदवारों में से 150 से अधिक महिलाएं हैं। शीर्ष 10 की सूची में प्रतिभा वर्मा तीसरे स्थान पर रहीं और उनके बाद विशाखा यादव व संजीदा महापात्र ने क्रमश: छठा और 10वां स्थान हासिल किया है।

प्रदीप सिंह इस साल के टॉपर रहे हैं और उनके बाद जतिन किशोर ने दूसरा स्थान हासिल किया है। 11 उम्मीदवारों के परिणाम को रोक दिया गया है।

सामान्य वर्ग से 304, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से 78, अन्य पिछड़ा वर्ग से 251, अनुसूचित वर्ग से 129 और अनुसूचित जनजाति से 67 उम्मीदवार हैं।

परीक्षा के लिए नियमों में निहित प्रावधानों पर विचार करने के साथ उपलब्ध रिक्तियों की संख्या के अनुसार विभिन्न सेवाओं के लिए नियुक्ति की जाएगी।

इस साल के लिए सिविल सेवा की परीक्षा 31 मई को आयोजित की जानी थी, लेकिन कोरोनावायरस महामारी को देखते हुए इसे 4 अक्टूबर को पुनर्निर्धारित किया गया है।

--आईएएनएस

Next Story
Share it