Top

योगी सोनभद्र, मिर्जापुर में इको-टूरिज्म को बढ़ावा देंगे

योगी सोनभद्र, मिर्जापुर में इको-टूरिज्म को बढ़ावा देंगे

लखनऊ, 22 नवंबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग ने मिर्जापुर, सोनभद्र, चंदौली और आसपास के क्षेत्रों को इको टूरिज्म डेस्टिनेशन के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया है।

सोनभद्र में पांच एकड़ के क्षेत्र में एक टूरिज्म बंगले का निर्माण किया जाएगा और इको-टूरिज्म को बढ़ावा देने और पर्यटकों को खेल के विकल्प प्रदान करने के लिए वहां वाटर स्पोर्ट्स, रॉक क्लाइम्बिंग, ट्रेकिंग आदि गतिविधियां भी शुरू की जाएंगी।

मिर्जापुर मंडल के पर्यटन अधिकारी कीर्तिमान श्रीवास्तव ने कहा, हमें अगले छह महीनों में पर्यटक बंगले के निर्माण की पहल करने की उम्मीद है और सोनभद्र के जिला मजिस्ट्रेट ने पहले से ही पर्यटन कल्याण संघ के सदस्यों के साथ विस्तृत कार्य योजना पर चर्चा की है। विभिन्न पर्यटन स्थलों पर बायो शौचालयों का भी निर्माण किया जाएगा।

इसके अलावा, वे फाइंडिंग ट्रैफिक सॉल्यूशन (डब्ल्यूएफटीएस) के लिए 281.37 लाख रुपये भी मंजूर किए गए हैं।

उन्होंने आगे कहा कि इसके तहत विभिन्न पर्यटन स्थलों पर पर्यटक स्थल के विवरण वाले साइनबोर्ड लगाए जा रहे हैं और अब तक, 25 लाख रुपये के कार्य भी पूरे किए जा चुके हैं। फिल्म टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए टूर ऑपरेटर भी लगे हुए हैं।

श्रीवास्तव ने कहा, कैमूर वाइल्ड लाइफ सैंचुरी, सलखन फॉसिल पार्क, विजयगढ़ फॉर्ट, अगोरी किला और मुखा वाटरफॉल जैसे पर्यटन स्थलों पर सौंदर्यीकरण का काम किया जा रहा है, ताकि वे देश के पर्यटन मानचित्र पर एक प्रमुख उपस्थिति दर्ज कर सकें।

गौरतलब है कि सितंबर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोनभद्र में हवाईपट्टी को हवाईअड्डे में बदलने की घोषणा की थी।

--आईएएनएस

एमएनएस/एसजीके

Next Story
Share it