Top

कवि प्रदीप सम्मान बैचेन और अंबर को

कवि प्रदीप सम्मान बैचेन और अंबर को

भोपाल, 13 जनवरी (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश सरकार के संस्कृति विभाग द्वारा स्थापित राष्ट्रीय कवि प्रदीप सम्मान का ऐलान कर दिया गया है। वर्ष 2019 का सम्मान कवि डॉ. कुंवर बैचेन (गाजियाबाद) एवं वर्ष 2020 का सम्मान डॉ. शिवओम अम्बर (फरुखाबाद) को प्रदान किया जायेगा।

राज्य के संस्कृति विभाग द्वारा कवि प्रदीप के सम्मान में दिए जाने वाले सम्मान में दो लाख रुपये की आयकर मुक्त राशि एवं प्रशस्ति पट्टिका प्रदान की जाती है। अलंकरण समारोह 25 जनवरी 2021 को राजधानी के रवींद्र भवन सभागार में होगा। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित इस समारोह में अलंकरण के साथ ही अखिल भारतीय कवि सम्मेलन भी होगा।

राज्य शासन द्वारा यह सम्मान वर्ष 2012 में मंच की कविता के क्षेत्र में सुप्रतिष्ठित कवि और मध्यप्रदेश के बड़नगर में जन्मे महान कवि प्रदीप के नाम पर स्थापित किया गया है। अब तक इस सम्मान से स्व. गोपालदास नीरज, स्व. बालकवि बैरागी, सोम ठाकुर, माया गोविंद, सुरेन्द्र शर्मा, हरिओम पंवार एवं अशोक चक्रधर को सम्मानित किया जा चुका है।

इस सम्मान से सम्मानित होने वाले कवि डॉ. कुंवर बैचेन का जन्म एक जुलाई 1942 में हुआ था। हिन्दी साहित्य में स्नातकोत्तर एवं पीएचडी उपाधि प्राप्त डॉ. बैचेन का वास्तविक नाम कुंवर बहादुर सक्सेना है। वे लगभग 40 वर्षों से भी अधिक समय मंच की कविता में निरन्तर सक्रियता एवं उत्कृष्ट रचनाधर्मिता के साथ शीर्ष प्रतिमान स्थापित किये हैं। देश-विदेश में अब तक उनको 100 से अधिक मान-सम्मान एवं पुरस्कार मिले हैं। वे कवि सम्मेलन के इतिहास लेखन के विहंगम कार्य को भी लिखने में सक्रिय हैं।

राष्ट्रीय कवि प्रदीप सम्मान से सम्मानित होने वाले कवि डॉ. शिवओम अम्बर का जन्म 23 सितम्बर 1952 को फरुखबाद, उत्तरप्रदेश में हुआ था। स्नातकोत्तर एवं पीएचडी उपाधि प्राप्त कवि अम्बर की गीत एवं गजल संग्रह की अनेक पुस्तकें प्रकाशित हुई हैं। डॉ. अम्बर कवि सम्मेलनों के संचालक के रूप में प्रथम श्रेणी के रचनाधर्मी माने जाते हैं, जो उच्चकोटि की साहित्यिकता, मर्यादा एवं शिष्टाचार को अपनी रचनात्मक अभिव्यक्ति का प्रमुख आयाम मानते हैं।

--आईएएनएस

एसएनपी/एएनएम

Next Story
Share it