Top

दिल्ली: अब 2400 नहीं, 800 रुपये में होगा कोरोना का आरटी पीसीआर टेस्ट

दिल्ली: अब 2400 नहीं, 800 रुपये में होगा कोरोना का आरटी पीसीआर टेस्ट

नई दिल्ली, 30 नवंबर (आईएएनएस)। दिल्ली में कोरोना जांच के लिए आरटी पीसीआर टेस्ट की नई कीमत 800 होगी। सोमवार सुबह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आरटी पीसीआर टेस्ट की कीमतें कम करने का निर्देश दिया था। इस निर्देश पर अमल करते हुए दिल्ली में अब कोरोना संक्रमण की जांच के लिए आरटी पीसीआर टेस्ट की नई कीमत 800 रुपये तय की गई है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग को आरटी पीसीआर टेस्ट की कीमतें कम करने का यह निर्देश दिया है। दिल्ली सरकार का मानना है की कोरोना टेस्ट की कीमत कम होने पर अधिक लोग अपनी जांच करवा सकेंगे, जिससे इस महामारी पर काबू पाया जा सकता है।

दिल्ली सरकार द्वारा सोमवार को लिए गए इस निर्णय में आरटी पीसीआर टेस्ट की कीमतों में लगभग 1600 की कमी की गई है। दिल्ली में अभी भी कोरोना संक्रमण के आरटी पीसीआर टेस्ट की कीमत 2400 रुपये थी। बीते दिनों कोरोना टेस्ट की कीमतें कम करने के लिए अदालत में एक याचिका भी लगाई गई थी। अब स्वयं मुख्यमंत्री ने दिल्ली में आरटी पीसीआर टेस्ट की कीमतें कम करने का निर्देश दिया है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को यह निर्देश जारी करते हुए कहा, मैंने निर्देश दिया है कि दिल्ली में आरटी पीसीआर परीक्षणों की दरें कम की जाएं। सरकार के प्रतिष्ठानों में आरटी पीसीआर परीक्षण निशुल्क किए जा रहे हैं। हालांकि इससे उन लोगों को मदद मिलेगी, जो व्यक्ति अपना कोरोना टेस्ट प्राइवेट लैब में करवा रहे हैं।

दिल्ली में अभी भी जहां कोरोना संक्रमण की जांच के लिए आरटी पीसीआर टेस्ट 2400 रुपये में हो रहा था। दिल्ली सरकार द्वारा दिए गए इस निर्देश के उपरांत आरटी पीसीआर टेस्ट में लगभग 1600 रुपये की कमी की जा चुकी है।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर अमल करते हुए दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने आरटी पीसीआर टेस्ट की दरों में कमी करने के प्रस्ताव पर कार्रवाई शुरू की। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए निर्देशों पर तुरंत प्रभाव से कार्रवाई की जा रही है।

मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए निर्देश के बाद दिल्ली सरकार ने सोमवार शाम को आरटी पीसीआर टेस्ट की नई दरें घोषित कर दी। दिल्ली सरकार द्वारा तय की जाने वाली टेस्ट की नई दरें दिल्ली के सभी प्राइवेट अस्पतालों और प्राइवेट लैबोरेट्रीज पर लागू होंगी। वहीं सरकारी प्रयोगशालाओं और सरकारी अस्पतालों में पूर्व की ही तरह आरटी पीसीआर टेस्ट निशुल्क किए जाएंगे।

--आईएएनएस

जीसीबी/एएनएम

Next Story
Share it