Top

रामपुर शाही परिवार की संपत्ति का मूल्य 2,664 करोड़ रुपये

रामपुर शाही परिवार की संपत्ति का मूल्य 2,664 करोड़ रुपये

रामपुर, 22 नवंबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के रामपुर के शाही परिवार की संपत्ति का मूल्याकंन आखिरकार 2,664 करोड़ रुपये हुआ है।

रामपुर के जिला और सत्र न्यायाधीश के समक्ष प्रस्तुतियों में, अदालत द्वारा नियुक्त आयुक्तों ने शनिवार को रामपुर के आखिरी नवाब की संपत्ति का अनुमान लगाया।

सुप्रीम कोर्ट ने दावेदारों के बीच संपत्ति के बंटवारे के लिए जो दिसंबर की समय सीमा तय की थी, उसे पूरा करने के लिए अदालत अब रोजाना सुनवाई करेगी।

रामपुर के नवाब, रजा अली खान, 1949 में आजादी के बाद भारत में पहली बार इस शर्त पर शामिल हुए थे कि दो चीजें नहीं बदलेंगी - संपत्ति का स्वामित्व और प्राइमजेनिचर का अधिकार।

सन् 1966 में उनके निधन के बाद दोनों ने एक विवाद को जन्म दिया, जिसने देश में सबसे लंबे समय तक चलने वाले सिविल सूट में से एक को जन्म दिया जो अब अपने 48वें वर्ष में है।

उनके परिवार में छह बेटियां और तीन बेटे रह गए। पांच संपत्तियों में 18 दावेदार हैं, जिनमें पूर्व सांसद बेगम नूर बानो और पूर्व विधायक काजिम अली खान शामिल हैं।

अचल संपत्तियों के लिए अदालत द्वारा नियुक्त आयुक्त, अरुण प्रकाश सक्सेना के अनुसार, खासबाग पैलेस 350 एकड़ जमीन में है, बेनजीर कोठी और बाग 100 एकड़ जमीन पर हैं, शाहबाद कैसल 250 एकड़, कुंडा बाग 12,000 वर्ग मीटर और नवाब का निजी रेलवे स्टेशन 19,000 वर्ग मीटर में बना हुआ है।

उन्होंने कहा, इन अचल संपत्तियों की कीमत लगभग 2,600 करोड़ रुपये आंकी गई है।

खासबाग पैलेस की कीमत 1,435 करोड़ रुपये आंकी गई है।

--आईएएनएस

वीएवी/एसजीके

Next Story
Share it