Top

नोएडा में एयर क्वालिटी इंडेक्स 309, तो वहीं ग्रेटर नोएडा में एक्यूआई 330 किया गया दर्ज

नोएडा में एयर क्वालिटी इंडेक्स 309, तो वहीं ग्रेटर नोएडा में एक्यूआई 330 किया गया दर्ज

गौतमबुद्धनगर, 17 अक्टूबर (आईएएनएस)। देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते स्तर ने अब राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के दूसरे शहरों को अपनी गिरफ्त में लेना शुरू कर दिया है। दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर जिले के नोएडा व ग्रेटर नोएडा में बीते कुछ दिन से वायु प्रदूषण काफी बढ़ गया है। सीपीसीबी की वेबसाइट के मुताबिक नोएडा में शनिवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 309, तो वहीं ग्रेटर नोएडा में एक्यूआई 330 दर्ज किया गया।

सीपीसीबी की वेबसाइट के मुताबिक ग्रेटर नोएडा तीसरा, वहीं नोएडा देश का पांचवां सबसे प्रदूषित शहर रहा है। औद्योगिक नगरी में महज 24 घंटे में हवा ऑरेंज से रेड जोन में पहुंची है।

दरअसल दिल्ली और आसपास के इलाकों में 15 अक्टूबर से प्रदूषण की इमरजेंसी लागू हो गई है, हालांकि सरकार प्रदूषण को कम करने के लिए कई कदम उठा रही है। केंद्र सरकार ने प्रदूषण पर नजर रखने के लिए सीपीसीबी की टीमों को तैनात किया है।

प्रदूषण से निपटने के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने खुले में पड़ी सामग्री को ढंकने, निर्माण कार्य न करने, डीजल संचालित जेनरेटर बंद किए जाने के साथ ही कबाड़ न जलाने के लिए एक्शन प्लान लागू किया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) के मुताबिक शनिवार को अधिकतम तापमान 34.7 व न्यूनतम तापमान 16.8 डिग्री सेल्सियस के साथ लगातार दूसरे दिन सामान्य से तीन डिग्री कम रहा। उत्तर पश्चिम दिशा से आ रही हवाएं अपने साथ पंजाब, हरियाणा में जल रही पराली का धुआं भी साथ ला रही हैं।

--आईएएनएस

एमएसके/एएनएम

Next Story
Share it