Top

Corona lockdown : आपको बिहार जाना हैं तो यहां करें संपर्क, जानिए कब और कैसे मिलेगी ट्रेन

Corona lockdown : आपको बिहार जाना हैं तो यहां करें संपर्क, जानिए कब और कैसे मिलेगी ट्रेन

नई दिल्ली। कोरोना महामारी (Corona Lockdown)के बीच चल रहे लाॅकडाउन में सभी राज्यों में मजदूर (Labour) फसे हुए है। इनको अपने घरों तक पहुुंचाने के लिए सरकार बड़े स्तर (Government) पर काम कर रही है। जिसके तहत् केंद्र सरकार ने राज्य सरकार के साथ मिलकर स्पेशल ट्रेन (Special Train) चलाने की योजना बनाई है। इसको लेकर रेलवे (Indian Railway) ने सभी प्रवासियों, फंसे पर्यटकों और अन्य लोगों से अपील की है कि वह अपने आप स्टेशन नहीं पहुंचें।

कांग्रेस विधायक ने कहा ‘‘जब अल्कोहल से हाथ धोने पर कोरोना भाग सकता है तो पीने से क्यों नही’’

रेलवे की तरफ से प्रवासी मजदूरों को बताया गया है कि वह अगर अपने घर जाना चाहते हैं तो उनको पहले अपने राज्य सरकार के अधिकारियों से संपर्क करना होगा और उनके निर्देश पर के बाद ही वह स्टेशन पहुंचें। रेलवे की तरफ से बताया गया है कि इन स्पेशल ट्रेन्स में सवार होने वाली की लिस्ट राज्य सरकार बनाएगी। वहां के नोडल ऑफिसर जो लिस्ट तैयार करेंगे, वह रेलवे को सौंपी जाएगी। स्टेशन पर केवल उन्हीं लोगों से पहुंचने को कहा गया है, जिन्हें प्रशासन चुनेगा। इसके अलावा किसी को ट्रेन्स में बैठने नहीं दिया जाएगा।

जीबी रोड की सेक्स वर्कर्स ने कहा, शारीरिक दूरी ने जीवन मुश्किल कर दिया

बिहार सरकार ने बाहर फंसे राज्य के कामगारों, श्रद्धलुओं, पर्यटकों और छात्रों को लाने के लिए 31 राज्यध्केन्द्र शासित प्रदेशों में अपने नोडल अधिकारी तैनात कर दिए हैं। आपदा प्रबंधन विभाग ने 19 वरीय अधिकारियों को नोडल अधिकारी के रूप में राज्यों का जिम्मा सौंपा है।

आप यंहा पर कर सकेंगे पंजीकरण, यंहा करें संपर्क

इसको लेकर रेलवे की और से अपील कि गई है कि वे अपने घर से या कार्यक्षेत्र ये निकलने से पहले संबधित अधिकारी से जानकारी प्राप्त कर ले। रेलवे ने दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले प्रवासी मजदूर विद्यार्थी फंसे पर्यटक रेलवे स्टेशन आने से पहले अपने राज्य के रेजिडेंट कमिश्नर के ऑफिस में फोन करके पता कर ले। प्रवासियों ने यदि वहां अभी तक पंजीकरण नहीं कराया हो तो पंजीकरण भी करवा लें, ताकि इसी आधार पर गाड़ियां चलाई जा सकें।

रामायण की हालिया लोकप्रियता इसकी पहले की सफलता का नतीजा : दीपिका चिखलिया

बिहार के प्रवासियों के लिए यह है महत्वपूर्ण नंबर

बिहार सरकार ने राज्य के प्रवासी श्रमिकों के लिए नोडल अधिकारियों की एक सूची जारी की है इस सूची में उनका टेलिफोन नंबर भी दिया गया है। जहां भी जो प्रवासी फंसे हो वह पहले इन अधिकारी से संपर्क करें उसके बाद ही स्टेशन जाने का फैसला करें।

अगर मुझे जीने का मौका मिलेगा, तो अपनी पत्नी के लिए जीना चाहूंगा: अभिनेता इरफान

राजस्थान : 10 लाख प्रवासियों एवं श्रमिकों ने अपने गृह स्थान पहुंचने के लिए कराया पंजीयन

www.hellorajasthan.com की ख़बरें फेसबुक, ट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें.

Next Story
Share it