Top

राजस्थान फाउंडेशन : बीकानेर हाउस में ग्लोबल प्रवासी दीपोत्सव कार्यक्रम का किया आयोजन

राजस्थान फाउंडेशन : बीकानेर हाउस में ग्लोबल प्रवासी दीपोत्सव कार्यक्रम का किया आयोजन

नई दिल्ली। बीकानेर हाउस (Bikaner House)स्थित चांदनी बाग परिसर में (Global Pravasi Deepotsav program)ग्लोबल प्रवासी दीपोत्सव कार्यक्रम के साथ-साथ रंगारंग राजस्थानी सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया। इस सांस्कृतिक संध्या और ग्लोबल दीपोत्सव कार्यक्रम का लाइव प्रसारण जूम ऑनलाइन, और यूट्यूब प्लेटफॉर्म पर किया गया, जहां दुनिया भर के प्रवासी राजस्थानियों ने एक साथ दीप जलाकर राजस्थान की धरती के साथ अपने भावनात्मक जुड़ाव का परिचय दिया।

राजस्थान फाउंडेशन एवं राजस्थान पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित इस ग्लोबल दीपोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के प्रवासी राजस्थानियों के नाम संदेश से हुई। प्रवासी राजस्थानियों के नाम अपने संदेश में श्री गहलोत ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से प्रवासी राजस्थानियों की भावी पीढ़ियों को राजस्थान की अपनी मिट्टी से पुनः जुड़ने की प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने कहा कि राजस्थान फाउंडेशन के इस सराहनीय कदम से आने वाले दिनों में दुनिया के कोने कोने में बसे प्रवासी राजस्थानियों को राजस्थान में विकास के सभी आयामों में अपना योगदान देने की प्रेरणा मिलेगी। मुख्यमंत्री श्री गहलोत ने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी के प्रबंधन में राजस्थान सरकार के प्रयासों की देश-दुनिया में काफी सराहना हुई है, सरकार के इस कदम में देश और प्रवासी राजस्थानियों की संस्थाओं का सहयोग प्रशंसनीय है। श्री गहलोत ने अपने संदेश में दुनिया भर के प्रवासी राजस्थानियों को ग्लोबल दीपोत्सव की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हमें उम्मीद है कि राजस्थान सरकार द्वारा जनहित में चलाए जा रहे सभी कार्यक्रमों में प्रवासी राजस्थानियों का सहयोग भरपूर मिलता रहेगा।


राजस्थान फाउंडेशन के आयुक्त धीरज श्रीवास्तव ने बताया कि ग्लोबल प्रवासी दीपोत्सव जैसे कार्यक्रम दुनिया भर में बसे प्रवासी राजस्थानियों को अपनी मातृभूमि से जोड़ने तथा सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न सामाजिक सरोकार के कार्यक्रमो में भागीदार बनाने की दिशा में सार्थक कदम है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से निपटने में दुनिया भर में बसे प्रवासी राजस्थानी डॉक्टर्स का सहयोग काफी महत्वपूर्ण रहा है तथा अन्य प्रवासी राजस्थानी संस्थाओं ने इस महामारी से निपटने में भारी सहयोग किया है। उन्होंने बताया कि अभी दुनिया के करीब 52 देशों के 18 प्रवासी राजस्थानीओ के संगठन फाउंडेशन से जुड़कर लगातार सहयोग कर रहे हैं।

श्री धीरज ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ साथ उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा और पर्यटन राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा का प्रवासियों को पुनः राजस्थान से जोड़ने की मुहिम में सहयोग के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया और कहा कि ऎसे कार्यक्रमों के माध्यम से सभी प्रवासी राजस्थानी अपनी मिट्टी की सांस्कृतिक संवेदनाओं को गहराइयों तक महसूस करेंगे।

पर्यटन विभाग के प्रमुख शासन सचिव आलोक गुप्ता ने कहा कि राजस्थान फाउंडेशन का देश विदेश के राजस्थानी यों को एक मंच पर लाने का यह प्रयास सराहनीय है उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए तथा प्रवासी राजस्थानी यों को अपनी माटी से जोड़ने के लिए नई पर्यटन नीति की घोषणा की है।


इस अवसर पर नई दिल्ली के बीकानेर हाउस में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

राजस्थान की मशहूर नृत्यांगना पदम श्री गुलाबो सपेरा और उनकी टीम द्वारा कालबेलिया नृत्य तथा राजस्थान का मशहूर घूमर नृत्य का मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया जिसके साक्षी देश-दुनिया में बसे प्रवासी राजस्थानी बने। कार्यक्रम में कठपुतली नृत्य के माध्यम से कोरोना महामारी से लड़ने के संदेश भी दिया गया।

Next Story
Share it