Top

Indian Railway : 12 मई से चलेंगी यात्री ट्रेनें, जाने यात्रा की क्या हैं शर्तें और कैसे होगी बुकिंग

Indian Railway : 12 मई से चलेंगी यात्री ट्रेनें, जाने यात्रा की क्या हैं शर्तें और कैसे होगी बुकिंग

नई दिल्ली। कोरेाना महामारी (Corona epedmic)के चलते लाॅकडाउन (Lockdown)में भारतीय रेलवे (indian Railway) ने सभी ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया था। अब भारतीय रेलवे ने सामान्य ट्रेनों के परिचालन को दोबारा से शुरू करने की घोषणा की है। रेलवे 12 मई 2020 से शुरू में 15 जोड़ी ट्रेन देश के अलग-अलग में चलाएगा। ये सभी राजधानी ट्रेनें होंगी। ये सभी ट्रेन नई दिल्ली से संचालित हेांगी। यात्री ट्रेनों में रिजर्वेशन 11 मई शाम 4 बजे से आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर शुरू होगा।

इस तरह से हेागी बुकिंग

रेल मंत्री रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि इसके लिए टिकटों की बुकिंग सोमवार शाम 4 बजे से IRCTC की वेबसाइट (website )(https://www.irctc.co.in/) के माध्यम से की जाएगी। यात्रा के टिकट के लिए कहीं भी काउंटर नहीं खोला जाएगा।

रामायण की हालिया लोकप्रियता इसकी पहले की सफलता का नतीजा : दीपिका चिखलिया

यात्रा करने से पहले होगी स्क्रीनिंग

इनमें यात्रा करने से पहले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग होगी और उन्हें फेस कवर लगाना अनिवार्य होगा। किसी भी यात्री में कोरोना के कोई भी लक्षण पाए जाने पर उन्हें यात्रा की अनुमित नहीं दी जाएगी। इन ट्रेनों की स्टॉपेज भी काफी कम होंगी।

इस तरह से कर सकते हैं टिकट की बुकिंग

रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक, स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और प्लेटफार्म टिकट सहित कोई भी टिकट काउंटर से जारी नहीं किया जाएगा। ये बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट से की जा सकेगी।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट में लिखा है, रेलवे बारी-बारी से पैसेंजर ट्रेन चलाने के बारे में सोच रहा है। इसे 12 मई से शुरू किया जा सकता है। शुरू में 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी। ये ट्रेन नई दिल्ली से शुरू होगी और देश के अलग-अलग स्टेशनों तक जाएंगी।

पीएम मोदी पर भारत का भरोसा और मजबूत हुआ : आईएएनएस-सीवोटर सर्वेक्षण

फेस मास्क पहनना होगा अनिवार्य

किसी भी यात्री को यात्रा के दौरान किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए यात्रियों का फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। यात्रियों को ट्रेन के समय से 2 घंटे पहले स्टेशन पहुंचना होगा।

हंसना और हंसाना सबसे बड़ी कला – कॉमेडियन ख्याली सहारण

www.hellorajasthan.com की ख़बरें फेसबुक, ट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें.

Next Story
Share it