Top

आत्मनिर्भर ऐप्स Atmanirbhar Apps लॉन्च

आत्मनिर्भर ऐप्स Atmanirbhar Apps लॉन्च

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री मोदी की आत्मनिर्भर भारत (National Unity Day)की पहल को बढ़ावा देने के लिए, भारतीय शॉर्ट वीडियो ऐप मित्रों टीवी (Mitron TV) ने राष्ट्रीय एकता दिवस पर अपनी तरह का अनोखा डिस्कवरी प्लेटफॉर्म (Atmanirbhar Apps)आत्मनिर्भर ऐप्स लॉन्च किया। आत्मनिर्भर ऐप्स की लॉन्चिंग के साथ मित्रों टीवी लोगों से वोकल फॉर लोकल बनने की अपील करना चाहता है और अलग-अलग भौगोलिक क्षेत्रों में लॉन्च किए गए भारतीय ऐप्स को स्पॉटलाइट में लाना चाहता है।

सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है, जो भारत में लौहपुरुष के नाम से लोकप्रिय हैं । उन्होंने राजघरानों, रजवाड़ों और रियासतों का भारत में विलय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। मित्रों टीवी द्वारा लॉन्च आत्मनिर्भर ऐप्स भारत के लौह पुरुष और भारतीय ऐप्स के डेवलपर्स के प्रयासों को सलाम करता है। इस ऐप का विजन घरेलू टेक्नोलॉजी को बड़े पैमाने पर मजबूत बनाना है, जिससे यूजर्स के लिए अपनी अलग-अलग जरूरतों के लिए भारतीय ऐप्स को पहचाना आसान हो जाए। इस समय यह प्लेटफॉर्म 100 से ज्यादा ऐप्स की मेजबानी कर रहा है। इस वर्ष के अंत तक इस प्लेटफॉर्म की 500 ऐप्स को एक साथ लाने की योजना है। यह प्लेटफॉर्म विशाल पैमाने पर अलग-अलग श्रेणियों, जैसे ई-गवर्नेंस, यूटिलिटी, कृषि, एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और ई-लर्निंग समेत कई अन्य क्षेत्रों की ऐप्स को होस्ट करता है। इनमें से कुछ के नाम इस प्रकार हैं, किफायत, ग्रोसिट, जैन ठेला, होम शॉपी, योर कोट, वृद्धि स्टोर्स, एक्सप्लोरी एआई कीबोर्ड, एम परिवहन आदि।

आत्मनिर्भर ऐप्स (Atmanirbhar Apps) की लॉन्चिंग पर टिप्पणी करते हुए मित्रों के सी.ई.ओ और सह-संस्थापक शिवांक अग्रवाल ने कहा, "राष्ट्रीय एकता दिवस पर भारतीय उपयोक्ताईओं के लिए आत्मनिर्भर ऐप्स को लॉन्च कर मुझे काफी गर्व हो रहा है और बेहद खुशी हो रही है। प्रधानमंत्री मोदी की ओर से इस वर्ष मई में पूरे भारत को आत्मनिर्भर बनने के आह्वान और मेड इन इंडिया इकोसिस्टम पर अपना ध्यान केंद्रित करने की अपील के बाद हमने इस दिशा में कदम बढ़ाया। हमने सोचा कि यह बहुत जरूरी है कि हमारे यूजर्स महत्वपूर्ण भारतीय ऐप्स को खोज सकें, जो भारत को निरंतर आगे बढ़ाने की दिशा में असाधारण काम कर रही है। यह आत्मनिर्भरता का जश्न मनाने और घरेलू बिजनेस को बढ़ावा देने का मित्रों टीवी का एक छोटा सा प्रयास है।"

मित्रों के सह-संस्थापक और सीटीओ अनीश खंडेलवाल का कहना है, "मैं मित्रों टीवी का एक और ऑफर यूजर्स के सामने पेश कर काफी उत्साहित हूं। हमने कभी कल्पना नहीं की थी कि यूजर्स हम पर इतना प्यार बरसाएंगे कि छह महीने में इस ऐप को डाउनलोड करने वाले लोगों की संख्या 3 करोड़ 90 लाख हो जाएगी। इसने हमारे इस विश्वास को और पुख्ता बनाया है कि भारतीयों का लोकल ऐप्स में काफी विश्वास है। हम भारतीयों को अपने डिस्कवरी प्लेटफॉर्म पर आने का निमंत्रण देते हैं, जहां वह अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, जो अपनी हर जरूरतों को पूरा करने के लिए देसी ऐप्स की खोज कर सकते हैं।"

इस ऐप के लॉन्च के साथ, वोकल फॉर लोकल की दिखाई दे रही रफ्तार को अपना समर्थन देने के लिए मित्रों टीवी ने #AtmanirbharPledge कैंपेन भी पेश किया है। इस कैंपेन में भारतीय यूजर्स से ऐप की दुनिया में घरेलू विकल्प चुनने और उनसे आत्मनिर्भर भारत को अपना समर्थन देकर कैंपेन को नई दिशा देने की अपील की गई है ।



Next Story
Share it