धोनी अब “बलिदान बैज” वाले ग्लव्स पहनकर मैच नही खेल सकेंगे, आईसीसी ने किया इंकार

BCCI, Mahendra Singh Dhoni, ICC World Cup 2019, MS Dhoni Balidan Batch, Army Insignia Gloves, Sports person , BCCI Support MS Dhoni, BCCI Support MS Dhoni news, Dhoni cricker carrier,

मुंबई। क्रिकेटर महेंद्र सिंह धेानी अब वर्ल्ड कप में बलिदान बैज लगाकर नही खेल सकेंगे, (BCCI Support MS Dhoni on Gloves Controversy) इसके लिए आईसीसी (इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल) ने उन्हे इजाजत देने से इंकार कर दिया है। जबकि सोशल मीडिया, बीसीसीआई और वरिष्ठ राजनेता भी धेानी के साथ इस मामले में खड़े नजर आ रहे है। वंही आईसीसी ने यह कहते हुए इंकार कर दिया कि खिलाड़ी के कपड़ों या उनके खेल के सामान पर कोई व्यक्तिगत संदेश या लोगेा नही लगा सकते। इसमें विकेटकीपर के ग्लवस भी शामिल है।
यू समझे पूरा मामला
साउथेम्प्टन में दक्षिण अफ्रीका व भारत के मैच के दौरान विकेट कीपर महेंदं सिंह धोनी को बलिदान बैज के साथ विकेट कीपिंग करते मैदान पर देखा गया था। तब आईसीसी ने इस पर आपति जताई थी और इसे हटाने को कहा था। आईसीसी ने बीसीसीआई से धोनी के विकेटकीपिंग ग्लव्स से ‘बलिदान बैज ’ या पैरा स्पेशल फोर्स के रेजिमेंटल निशान को हटाने के लिए कहा था। फोर्स के इस बैज को ही बलिदान बैज के नाम से जाना और पहचाना जाता है।
बलिदान बैज क्या है
पैराशूट रेजिमेंट के विशेष बलों के पास उनके अलग बैज हेातें है, जिन्हे बलिदान के रुप में जाना जाता है। इस बैज में बलिदान शब्द को देवनागिरी लिपि में लिखा गया है। यह बैज चांदी की धातु से बना हेाता है। जिसमें उपर लाल प्लास्टिक का आयत हेाता है, यह बैज केवल पैरा कमांडो के द्वारा पहना जाता है। प्रादेशिक सेना में कपिल देव के बाद महेंद्र सिंह धोनी दूसरे क्रिकेटर है जिनको यह सम्मान मिला है। धेानी को 2011 मे उनकी उपलब्धियेां के कारण प्रादेशिक सेना में मानद लेफिटनेंट कर्नल की रैंक दी गई थी। धेानी को मानद कमीशन दिया गया क्यों कि वे युवाअेां को सशस्त्र बलों में शामिल हेाने के लिए प्रेरित कर सकतें है। धेानी एक प्रशिक्षित पैराटू्रपर है। उन्होने बेसिक कोर्स किया है और पैराटू्रपर विंग्स पहनतें है। वे प्रादेशिक सेना (टीए) की 106 पैराशूट रेजिमेंट में मानद लेफिटनेंट कर्नल के रुप में अपनी रैंक को साबित कर दिखाया है।

www.hellorajasthan.com की ख़बरें फेसबुकट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें.