देश की अर्थव्यवस्था में प्रवासी राजस्थानियों का अहम योगदान -मुख्यमंत्री

Important contribution of migrant Rajasthanis in country's economy - Chief Minister

मुम्बई। राजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि दूर रहकर भी प्रवासी राजस्थानियों ने अपनी माटी से जुड़ाव बनाए रखा है। किसी भी तकलीफ में मदद के लिए वे हमेशा तैयार खड़े रहते हैं। देश की अर्थव्यवस्था में प्रवासी राजस्थानियों के योगदान पर न केवल राजस्थान बल्कि पूरे देश को गर्व है। श्री गहलोत गोरेगांव में जयपुर प्रवासी संघ के 14वें वार्षिकोत्सव को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राजस्थान के उद्यमियों ने देश के हर क्षेत्र में नाम कमाया है। आजादी से लेकर अब तक बांगड़, बिड़ला, गोयनका, मित्तल, अग्रवाल, सिंघानिया, बजाज सहित कई घरानों ने भारत की आर्थिक उन्नति में अहम योगदान दिया है।


Important contribution of migrant Rajasthanis in country's economy - Chief Ministerमुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान आज तेज गति से प्रगति कर रहा है। शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, बिजली, पानी हर क्षेत्र में बेमिसाल तरक्की की है। उद्योग के क्षेत्र में राजस्थान में बेहतरीन काम हो रहा है। हम ऎसी योजनाएं एवं नीतियां लेकर आए हैं, जिससे उद्यमी आसानी से निवेश कर सकें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्थापित हो रही रिफाइनरी और पेट्रो-केमिकल कॉम्प्लेक्स के जरिए 40 हजार करोड़ रूपये का निवेश हो रहा है, जिससे बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। 

श्री गहलोत ने कहा कि प्रदेश में खनिज के प्रचुर भण्डार हैं और पर्यटन के क्षेत्र में अपार संभावनाएं मौजूद हैं। अब राजस्थान की पहचान अकाल और सूखे से नहीं बल्कि तेजी से बढ़ते राज्य के रूप में होती है। सामाजिक सुरक्षा के क्षेत्र में हमारी सरकार ने एक से बढ़कर एक फैसले किए हैं, चाहे वह मुफ्त दवा योजना हो या सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाएं। उन्होंने जयपुर में हुए विकास कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि पिछले 20 साल में मेट्रो ट्रेन, घाट की गूणी टनल, जेएलएन मार्ग सहित विभिन्न प्रोजेक्ट्स से जयपुर का कायाकल्प हो गया है।

मुख्यमंत्री ने देश के आर्थिक हालातों पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि वर्तमान में हमारा प्रयास होना चाहिए कि जीडीपी कैसे बढ़े और अर्थव्यवस्था कैसे मजबूत हो। उन्होंने कहा कि इन मुश्किल हालातों में भी राजस्थान में औद्योगिक निवेश बढ़ाने के लिए राज्य सरकार कोई कसर नहीं छोड़ रही है।

श्री गहलोत ने समारोह में पत्रिका समूह के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया और बधाई देते हुए कहा कि श्री कोठारी ने निष्पक्ष एवं मिशन पत्रकारिता के रूप में पत्रिका समूह को आगे बढ़ाया है। साथ ही उन्होंने पत्रकारिता के माध्यम से भारतीय संस्कृति को आगे बढ़ाने में भी उल्लेखनीय योगदान दिया है।


राजस्थान फाउण्डेशन के आयुक्त धीरज श्रीवास्तव ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के व्यक्तित्व एवं कृतित्व का परिचय देते हुए कहा कि उनके पिछले कार्यकाल में राजस्थान में अकाल प्रबन्धन सहित विभिन्न क्षेत्रों में बेहतरीन काम हुआ। श्री गहलोत के नेतृत्व में राजस्थान आज सुशासन की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। 

कार्यक्रम को पत्रिका समूह के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी, आरटीडीसी के पूर्व चेयरमैन राजीव अरोड़ा, जयपुर प्रवासी संघ के संरक्षक दिलीप राठी, संघ के संस्थापक संरक्षक कृष्ण कुमार राठी ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में महाराष्ट्र में रह रहे प्रवासी राजस्थानी उपस्थित थे।

डिया पर आज का शानदार ऑफर देखें , घर बैठे सामान मंगवाए  : Click Here

www.hellorajasthan.com से जुड़े सभी अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.