राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान : बच्चों ने गटकी ‘दो बूंद जिंदगी की’

Pulse Polio Campaign Start in Bikaner

Pulse Polio Campaign,Bikaner News,

Pulse Polio Campaign Start in Bikaner

विधायक व्यास और जिला कलेक्टर वृष्णि ने की शुरुआत

बीकानेर। राष्ट्रीय पल्स पोलियो महाअभियान के तहत रविवार को जीरो से पांच वर्ष तक के बच्चों को बाईवेलेंट ओरल पोलियो वैक्सीन की दो बूँद दवाई पिलाई गई। अभियान का जिला स्तरीय कार्यक्रम एसडीएम जिला अस्पताल के पोलियो बूथ पर हुआ। जहां बीकानेर (पश्चिम) विधायक जेठानंद व्यास और जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने बच्चों को पोलियो से बचाव की ड्रॉप पिलाई।

विधायक व्यास ने कहा कि देश के सुरक्षित और मजबूत भविष्य के लिए शत-प्रतिशत नौनिहालों को दो बूंद जिंदगी की पिलाएं। उन्होंने सभी सहयोगी संस्थाओं से सक्रिय योगदान की अपील की और कहा कि जिले का एक भी पात्र बच्चा दवा से वंचित न रहे, इसके लिए पुख्ता प्रबंध तथा मॉनिटरिंग की जाए।

जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान के तहत जिले के शहरी ग्रामीण क्षेत्रों में कुल 1 हजार 579 बूथ बनाए गए हैं। जहां 6 हजार वैक्सीनेटर तैनात किए गए हैं, जिससे आमजन को घर के नजदीक ही दवा पिलाने की सुविधा मिल सके। इसी के साथ रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड जैसे 63 ट्रांजिट बूथ व 116 मोबाइल दल भी बनाए गए हैं।

उन्होंने बताया कि भारत 2014 में ही पोलियो मुक्त घोषित हो चुका है, लेकिन पड़ोसी देशों में अब भी वायरस मौजूद हैं, ऐसे में हर बार पोलियो खुराक देनी आवश्यक है। इस साल 0 से 5 वर्ष तक के 4 लाख 27 हजार 582 बच्चों को पोलियो खुराक देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसे शत प्रतिशत हासिल किया जाएगा।

इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राजेश कुमार गुप्ता, जिला अस्पताल के अधीक्षक डॉ सुनील हर्ष, अभियान के नोडल अधिकारी आरसीएचओ डॉ. मुकेश जनागल, डॉ प्रवीण चतुर्वेदी, विश्व स्वास्थ्य संगठन के डॉ. अनुरोध तिवारी सहित रोटरी क्लब के सदस्यों ने भी बच्चों को पोलियो खुराक पिलाई।

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version