पश्चिमी राजस्थान के खेतों में टिड्डियों का कहर जारी

Locust Group, Agriculture Department, Tiddi Dal Attack in Bikaner, Tiddi Dal Attack in Jaisalmer, Tiddi Dal Attack in Barmer, Tiddi Dal Attack in Ganganagar, Tiddi Dal Attack in Border area, , Today trending news, Today news, Latest news, India latest news,Bikaner Hindi News, Bikaner Latest News,

जोधपुर। पिछले कई दिनों से पाकिस्तान से बड़ी संख्या में आ रही टिड्डियों ने पश्चिमी राजस्थान (Western Rajasthan) के खेतेां में कहर बरपा दिया है। खास बात ये है इन टिड्डियों पर सरकार की और से अभी तक कोई निंयत्रण के लिए ठोस कदम नही उठाया गया है। जिसके अभाव में किसानों की फसले ये टिड्डियों चट कर गई है। बीकानेर, जैसलमेर, श्रीगंगानगर, जोधपुर,बाड़मेर इत्यादि जिलों में टिड्डियों का दल प्रवेश कर गया है।

जोधपुर संभाग के सीमा पर बसे गांव गडरा रोड व गागरिया क्षेत्र में टिड्डी ने अभी हमला शुरु किया है। ये टिड्डियों का दल हवा की दिशा बदलने के साथ ही इस दल ने भारतीय सीमा में प्रवेश कर लिया। अब यह दल बाड़मेर की तरफ बढ़ रहा है। यदि इसे समय रहते काबू नहीं किया गया तो यह पहले से बर्बाद हो चुके किसानों की उम्मीदों को धराशायी कर देगा।

टिड्डी से राजस्थान के 32 में से 10 जिलों के 6364 गांव प्रभावित है। इन जिलों में टिड्डियां करोड़ों की फसल को चट कर चुकी है। केंद्र सरकार के टिड्डी चेतावनी संगठन विभाग की भी 26 साल बाद हुए टिड्डी हमले से तैयारियों की पोल खुल गई है। छह माह से न टिड्डी नियंत्रण हुई और न ही किसानों की फसलों को बचा पाए। पाकिस्तान से टिड्डी दलों के आने का खतरा कम होने की बजाय अब लगातार बढ़ रहा है। जुलाई में टिड्डियों ने पहला हमला बोला था। उससे खरीफ की फसल चैपट हो गई थी। उस समय समस्या विकराल रूप धारण नहीं कर पाई थी। लेकिन अब हालात पूरी तरह से बिगड़ चुके है। परिस्थितियां अनुकूल होते ही पाकिस्तान में बड़ी संख्या में टिड्डी पनप गई और उन्होंने भारत के सरहदी क्षेत्रों में हमला बोल दिया।

मुख्यमंत्री, केंद्रीय राज्यमंत्री व विधायक ने लिया जायजा
पिछले दिनों मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, बीकानेर जिले के नेाखा से विधायक बिहारी लाल बिश्नेाई व कंेद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चैधरी ने भी मोहनगढ़ तहसील क्षेत्र का दौरा कर किसानों से बातचीत की थी। यंहा पर किसान टिड्डियों का अपने बल बूते पर निंयत्रण कर रहे थे।

अमेजन इंडिया पर आज का शानदार ऑफर देखें , घर बैठे सामान मंगवाए  : Click Here

www.hellorajasthan.com से जुड़े सभी अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.