राजस्थान: समर्थन मूल्य पर होगी मूंगफली की खरीद

Rajasthan News, Peanut Price, Best Peanut in India, Peanut iol, support price, Jaipur News, Farmers news, Rajasthan Farmers Latest News,

जयपुर। राजस्थान में किसानेां ने लिए बड़ी खबर है कि अब मूंगफली की खरीद समर्थन मूल्य पर की जायेगी। इसकी घोषणा सरकार ने की है।

सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने बुधवार को बताया कि गुरूवार, 7 नवम्बर से मूंगफली की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद प्रदेश के72 केेन्द्रों पर शुरू की जाएगी। उन्होंने बताया कि 3 लाख 6 हजार 875 मीट्रिक टन मूंगफली की खरीद किसानों से की जाएगी। उन्होंने बताया कि 15 अक्टूबर से 5 नवम्बर तक मूंगफली के लिए 1 लाख 1 हजार 547 किसानों ने पंजीयन करा लिया है।


श्री आंजना ने बताया कि केन्द्र सरकार ने मूंग, उड़द, सोयाबीन एवं मूंगफली जिन्सों के लिए 9.63 लाख मीट्रिक टन खरीद की अनुमति दी है। उन्होंने बताया कि 1 नवम्बर से मूंग, उड़द, एवं सोयाबीन की खरीद शुरू हो चुकी है तथा 5 नवम्बर तक 3.75 करोड़ रूपये की खरीद की जा चुकी है।

प्रमुख शासन सचिव, सहकारिता नरेश पाल गंगवार ने बताया कि खरीद के लिए 322 केन्द्र स्थापित किए गए है। जिसमे ंसे मूंग के लिए 150, मूंगफली के 72, उड़द के 61 एवं सोयाबीन के 39 केन्द्र है। उन्होंने बताया कि किसानों से 7050 रूपये प्रति क्विटंल मूंग, 5090 प्रति क्विटंल मूंगफली, 5700 रूपये प्रति क्विटंल उड़द एवं 3710 रूपये प्रति क्विटंल सोयाबीन की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद की जाएंगी।


रजिस्ट्रार, सहकारिता डॉ. नीरज के. पवन ने बताया कि मूंग की 2.28 लाख मीट्रिक टन, उड़द की 73 हजार 800 मीट्रिक टन, तथा सोयाबीन की 3.54 लाख मीट्रिक टन की खरीद पंजीयन कराने वाले किसानों से की जाएगी। उन्होंने बताया कि चारों जिन्सों के लिए अब तक 2.26 लाख किसानों ने बायोमेट्रिक तरीके से पंजीयन कराया है।

राजफैड की प्रबंध निदेशक, श्रीमती सुषमा अरोड़ा ने बताया कि मूंग की 1 हजार 119 मीट्रिक टन की खरीद अभी तक हुई है। उन्होंने बताया कि राजफैड़ द्वारा 5 नवम्बर तक 5 हजार 774 किसानों को मूंग, उड़द, सोयाबीन एवं मूंगफली उपज बेचान की दिनांक आवंटित की जा चुकी है।

अमेजन इंडिया पर आज का शानदार ऑफर देखें , घर बैठे सामान मंगवाए  : Click Here

www.hellorajasthan.com की ख़बरें फेसबुकट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें.