राजस्थान: यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल हुई गुलाबी नगरी

Jaipur Hindi News, Jaipur Latest News, Chief Minister Ashok Gehlot, CM Rajasthan CM Ashok Gehlot, Chief Minister Latest News, Chief Secretary, CM Ashok Gehlot News, India Latest News, India News in Hindi, India Headline, World Heritage List, UNESCO Latest News, Pink city latest news,

जयपुर। दुनियांभर में गुलाबी नगरी के नाम से विख्यात् जयपुर को यूनेस्को ने वल्र्ड हैरिटेज साइट घेाषित (विश्व धरोहर स्थल) कर दिया है। बाकू (अजरबैजान) में 30 जून से 10 जुलाई तक यूनेस्को की विश्व धरोहर कमेटी के 43 वें सत्र के बाद इसकी घोषणा की गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसे विश्व धरोहर स्थल के तौर पर चिंहित किए जाने पर खुशी जताई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टवीट् करके कहा कि जयपुर संस्कृति और वीरता से जुड़ा शहर है। भव्य और उर्जावान, जयपुर का आतिथ्य दुनियंाभर के लोगों को आकर्षित करता है। खुशी है कि यूनेस्को ने इस शहर को विश्व धरोहर स्थल के तौर पर चिंहित किया है। वर्ष 2018 में आईसीओएमओएस (स्मारक और स्थल पर अंतरराष्ट्रीय परिषद) ने जयपुर का निरीक्षण किया था, जिसके बाद इसके नामांकन पर कमेटी ने इस पर चर्चा कर निर्णय किया है। जयपुर की स्थापना सवाई जय सिंह द्वितिय के संरक्षण में हुई थी।

प्रदेश के मुख्यमंत्री अशेाक गहलोत ने टवीट् कर कहा कि यह बहुत ही गर्व की बात है कि हमारी #PinkCity जयपुर को @UNESCO द्वारा #WorldHeritage साइट घेाषित किया गया है। यह राजधानी राजस्थान के गौरव को बढ़ाएगा। जयपुर न केवल प्रतिष्ठा का विषय है, बल्कि यह पर्यटन को बढ़ावा देगा। बुनियादी ढांचे में सुधार के साथ स्थानीय अर्थव्यवस्था को लाभ होगा।

www.hellorajasthan.com की ख़बरें फेसबुकट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें.