चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के पूर्णाधिवेशन में 2035 विकास लक्ष्य पर होगी चर्चा

चीनी-कम्युनिस्ट-पार्टी-के-पूर्णाधिवेशन-में-2035-विकास-लक्ष्य-पर-होगी-चर्चा

बीजिंग, 2 अगस्त (आईएएनएस)। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 19वीं केंद्रीय कमेटी का पांचवां पूर्णाधिवेशन इस साल अक्टूबर में पेइचिंग में आयोजित होगा। सम्मेलन में राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था और सामाजिक विकास की 14वीं पंचवर्षीय योजना और वर्ष 2035 तक विकास का लक्ष्य तैयार करने पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

कोविड-19 महामारी फैलने से विश्व अर्थव्यवस्था मंदी का सामना कर रही है, चीन की आर्थिक वृद्धि भी इससे प्रभावित हुई है। जटिल देशी-विदेशी वातावरण के मद्देनजर आर्थिक विकास का नया इंजन बनाकर विकास का नया ढांचा कैसे स्थापित किया जाए, यह चीन में आर्थिक कार्य की प्राथमिकता है।

चीन सरकार समझती है कि देश के बड़े बाजार की श्रेष्ठता के प्रयोग से घरेलू चक्र को प्राथमिकता देने के साथ देशी और विदेशी व्यापार को साथ में बढ़ाने का विकास का नया ढांचा स्थापित करना चाहिए। इसके अतिरिक्त, उद्योग और आपूर्ति श्रृंखला की आधुनिकीकरण बढ़ाने के साथ तकनीकी नवाचार बढ़ाना चाहिए, ताकि विकास की नई श्रेष्ठता मिल सके।

चीन में आर्थिक पुनरुत्थान हो रहा है और उत्पादन की बहाली बढ़ रही है। दूसरी तिमाही में चीन की आर्थिक वृद्धि अनुमान से काफी अच्छी रही। आंकड़ों से भी यह रूझान जाहिर हुआ है। चीन में जीडीपी पहली तिमाही में 6.8 प्रतिशत कम हुई, जबकि दूसरी तिमाही में 3.2 फीसदी बढ़ गई है। घरेलू मांग चीन के आर्थिक विकास में मुख्य भूमिका निभाती है। तकनीक नवाचार के जरिए आर्थिक विकास का नया इंजन बनाने से घरेलू चक्र स्थापित करने में लाभदायक है।

कोविड-19 महामारी अचानक फैलने लगी। चीन अनिश्चितता, चुनौती और दबाव से भरे प्रतिकूल स्थिति में भविष्य में विकास की योजना बनाएगा। 14वीं पंचवर्षीय योजना का मुख्य बिंदु संभवत: यह होगा कि घरेलू खपत को स्थिर बनाने से आर्थिक विकास को बढ़ावा दिया जाएग और मुख्य क्षेत्रों में सुधार गहरा किया जाएगा।

(साभार—चाइना मीडिय ग्रुप, पेइचिंग)

— आईएएनएस