Top

राजकुमारी दीया कुमारी का पीडीकेएफ स्टोर जयपुर में होगा लॉन्च

राजकुमारी दीया कुमारी का  पीडीकेएफ स्टोर जयपुर में होगा लॉन्च

जयपुर। राजकुमारी दीया कुमारी (Princess Diya Kumari)फाउंडेशन (पीडीकेएफ) जल्द ही जयपुर में पीडीकेएफ स्टोर (PDKF Store)लॉन्च करेगी। इसके आउटलेट और ऑनलाइन स्टोर पर दुनिया भर के ग्राहकों को महिला कारीगरों के काम की झलक मिलेगी, जिन्हें फाउंडेशन में प्रशिक्षित किया जाता है।

महिलाओं द्वारा निर्मित कृतियों में राजस्थान की पारंपरिक कला का समकालीन रूप देखने को मिलेगा, जिन्हें जयपुर की राजकुमारी दीया कुमारी, राजकुमारी गौरवी कुमारी और फ्रांसीसी डिजाइनर क्लेयर डेरू द्वारा डिजाइन किया गया है।


राजकुमारी गौरवी कुमारी कहती हैं, पीडीकेएफ को मेरी मां ने साल 2013 में शुरू किया था। मैं महिला सशक्तीकरण की दिशा में उनके काम से प्रेरित होती हुई बड़ी हुई हूं। पीडीकेएफ स्टोर में न केवल ब्रांड के गौरव का प्रदर्शन किया जाता है बल्कि फाउंडेशन की पहुंच का विस्तार कर राजस्थान के साथ-साथ देशभर की महिलाएं इससे जुड़ी हैं, जिससे उनकी भी मदद होती है। पीडीकेएफ की महिलाएं बेहतरीन उत्पादों का निर्माण कर रही हैं, जिसमें राजस्थान की छवि, यहां की संस्कृति और विरासत की झलक देखने को मिलती है। डिजाइन के प्रति इनकी समझ को बढ़ाने के लिए मैंने उन्हीं चीजों का इस्तेमाल किया है, जिन्हें मैंने विश्वविद्यालय और सफर के दौरान पिछले कई सालों में सीखा है।

फाउंडेशन में महिलाओं को पारंपरिक शिल्प तकनीकों जैसे गोटापट्टी, थ्रेड वर्क, ऐप्लिक, ब्लॉक प्रिंटिंग इत्यादि से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाता है। इन कलेक्शनों में कपड़ों से लेकर कई तरह की एक्सेसरीज को भी शामिल किया गया है, जिन्हें पुरानी कारीगरी के साथ आधुनिक डिजाइनों में पेश किया गया है।


Next Story
Share it