युवा पीढ़ी संकल्पित होकर गरीबी, भ्रष्टाचार और गंदगी मुक्त भारत बनाएं-मेघवाल

0
बीकानेर। केन्द्रीय जल संसाधन राज्य मंत्राी अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि देश को आगे बढ़ाने के लिए युवा पीढ़ी संकल्पित होकर गंदगी, गरीबी, भ्रष्टाचार, सम्प्रदायवाद, आतंकवाद और जातिवाद जैसी बुराईयां दूर करने में अपना योगदान दें।
मेघवाल ने सोमवार को राजकीय महारानी सुदर्शन महिला महाविद्यालय के वार्षिकोत्सव व पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में यह बात कही। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी देश को 2022 तक इन समस्त बुराइयों से मुक्त बनाना चाहते हैं, इसके लिए युवा पीढी को इस नारे को व्यवहार में अपनाना होगा। उन्होंने कहा कि नोटबंदी और जीएसटी जैसे बड़े फैसलों से देश के कर ढांचें में सुधार आ रहा है तथा संसाधन बढ़ने से देश में शिक्षा पर खर्च होने वाला बजट बढ़ाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि बालिकाएं स्वयं प्रसन्न रहे और अपनी सकारात्मक ऊर्जा, कार्यों व भावना से समाज के प्रति अपने दायित्वों का निर्वहन करें।
उन्होंने बालिकाओं से सेल्फ डिफेंस सीखने की अपील की जिससे वे स्वयं को हर परिस्थिति से मुकाबले के लिए तैयार कर सकें।
अकादमिक कक्ष के लिए की 20 लाख रूपए की घोषणा
केन्द्रीय राज्यमंत्राी ने कॉलेज में अकादमिक कक्ष के निर्माण के लिए सीएसआर के तहत 20 लाख रूपए की घोषणा की ।
समारोह में विशिष्टि अतिथि के रूप में डॉ सत्यप्रकाश आचार्य ने कहा कि बालिकाएं शिक्षा के क्षेत्रा में महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल कर रही हैं। महारानी कॉलेज की छात्राओं ने भी हर क्षेत्रा में परचम फहरा कर बीकानेर को गौरान्वित किया है। कॉलेज शिक्षा के सहायक निदेशक डॉ दिग्वियज सिंह शेखावत ने बालिकाओं से जीवन में सकारात्मकता अपनाते हुए अपने लक्ष्य हासिल करने की बात कही।
समारोह में प्राचार्य उमाकांत गुप्त ने कॉलेज की शैक्षणिक-सहशैक्षणिक उपलब्धियों पर वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। उपप्राचार्य पुष्पा चौहान ने स्वागत उद्बोधन दिया। कार्यक्रम में महाविद्यालय की छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई। सत्रा के दौरान शैक्षणिक व सह शैक्षणिक गतिविधियों में अहम उपलब्धियां हासिल करने वाली छात्राओं को इस अवसर पर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन अजंता गहलोत व धनवंति बिश्नोई ने किया। समारोह में प्रथम राज एनसीसी के कमांडिग ऑफिसर कर्नल अशोक राठौड़, मोहन सुराणा, किशन गोदारा, छात्रा संघ प्रभारी डॉ कीर्ति माथुर, डॉ इंदिरा गोस्वामी, डॉ श्रुति गोस्वामी, डॉ विजयश्री, बबीता सहित व्याख्यतागण, अभिभावक व बड़ी संख्या में छात्राएं उपस्थित थीं।
नव निर्मित कक्षा-कक्ष का किया लोकार्पण
केन्द्रीय राज्यमंत्राी मेघवाल ने राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान द्वारा कॉलेज में 22 लाख रूपए की लागत से नवनिर्मित कक्षा-कक्ष का लोकार्पण किया तथा विद्यार्थियों की सुविधाओं के लिए सेनेटरी नेपकिन मशीन व सेनेटरी डिस्पोजल मशीन क्रय करने हेतु सांसद स्थानीय क्षेत्रा विकास निधि से 80 हजार रूपए स्वीकृत किए।
पाइए हर खबर अपने फेसबुक पर।   likeकीजिए  hellorajasthan का Facebook पेज।