Top

योग के क्षेत्र में नए कीर्तिमान होंगे स्थापित- विनोद पारीक

योग के क्षेत्र में नए कीर्तिमान होंगे स्थापित- विनोद पारीक

इंडियन योगा एसोसिएशन राजस्थान चैप्टर की ऑनलाईन बैठक संपन्न

सीकर। वर्तमान समय मे कोरोनाकाल में भारत के योग के क्षेत्र में कई तरह के शेाध जारी है। इसके साथ ही योग एवं प्राणायाम के द्वारा इम्यूनिटी(immunity booster) बढ़ाने की दिशा में विभिन्न संगठन कार्यरत है। इण्डियन योगा एसोसिएशन (Indian Yoga Association)इन कार्यों कोे जन जन तक पहुंचाने तथा लोगों को इसका लाभ दिलाने के लिए कटिबद्ध है। इस दिशा में शीघ्र ही एक वैबीनार का भी आयोजन किया जाएगा जिससे योग की वैज्ञानिकता से लोगों को विषय विशेषज्ञों द्वारा प्रमाणित जानकारी भी प्राप्त हो सके। उक्त विचार इण्डियन योगा सोसिएशन के राजस्थान चैप्टर के अध्यक्ष विनोद पारीक ने चैप्टर की प्रथम आयोजित वर्चुअल बैठक को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।

राजस्थान चैप्टर के सचिव डॉ. स्वतन्त्र शर्मा ने बताया कि प्रथम बैठक में योग एसोसिएशन का चैप्टर मैन्युअल पर स्वाध्याय करते हुए एसोसिएशन की कार्यप्रणाली से सभी अधिकारियों को अवगत कराया गया।

बैठक में सभी अधिकारियों ने सदस्यता अभियान के तहत अधिक से अधिक लोगों को भारत की मानक योग संस्था से जोड़ने की कार्य योजना भी बनाई। राजस्थान चैप्टर अधिकतम सदस्य जिनमें योग समर्थक सदस्य, योग प्रशिक्षक सदस्य, आजीवन सदस्य तथा एमीनेण्ट मेंबर बनाने की दिशा में प्राथमिकता से कार्य करेगा। सभी प्रकार के सदस्यों को जोड़ने के लिए संयुक्त सचिव - सदस्यता शंभुलाल वैष्णव को अधिकृत किया गया है जिनके नंबर 7014326152 पर एसोसिएशन की सदस्यता हेतु संपर्क किया जा सकता है।

उन्होने बताया कि राजस्थान में निवास करने वाले एसोसिएशन के सदस्य ईमेल भी संपर्क कर सकते है। राजस्थान चैप्टर द्वारा शैक्षणिक एवं योग संस्थाओं के मूल्यांकन संबंधी गतिविधियाँ, सामुदायिक स्वास्थ्य, शोध आदि के प्रोजेक्ट एवं गतिवधियों के साथ ही इण्डियन योगा एसोसिएशन के पब्लिकेशन तथा योग वाणी एवं अन्य सामग्री के स्थानीय भाषा में अनुवाद के साथ ही समस्त राजकीय एवं गैर राजकीय संस्थाओं के साथ समन्वय स्थापित करते हुए योग की गतिविधियों को बढ़ावा देने की योजना है।

Next Story
Share it