Top

माउंट आबू : आबूरोड स्थित मानपुर हवाई पट्टी के विस्तार और पालनपुर- पाली रोड निर्माण का मामला पहुंचा राज्यसभा

माउंट आबू : आबूरोड स्थित मानपुर हवाई पट्टी के विस्तार और पालनपुर- पाली रोड निर्माण का मामला पहुंचा राज्यसभा

माउंट आबू (Mount Abu News) । राजस्थान (Rajasthan)से राज्यसभा के लिए पहली बार निर्वाचित होकर आए सांसद नीरज डांगी ने अपने पहले ही संसद सत्र के दौरान राज्यसभा में राजस्थान से जुड़े विकास के मुद्दों को प्रमुखता से उठाया।

श्री डांगी ने बताया कि राजस्थान का हिल स्टेशन माउंट आबू देश दुनिया में पर्यटन की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण और प्रसिद्ध जगह है तथा वहां पर हर साल हजारों देशी- विदेशी पर्यटक घूमने तथा राजस्थान की कला संस्कृति और अध्यात्मिक अनुभवों से रूबरू होने के लिए आते हैं। ऎसे में आबूरोड स्थित मानपुर हवाई पट्टी का विस्तार क्या जाना अति आवश्यक है। श्री डांगी ने केंद्रीय नागन विमानन मंत्रालय से (Mount Abu Manpur Air Strip)मानपुर हवाई पट्टी पर विमान परिचालन और उसके विस्तार में सहायता करने की मांग रखी।

सांसद नीरज डांगी ने राज्यसभा में (Pali to Palanpur)पाली से पालनपुर तक सड़क के निर्माण का मुद्दा भी लिखित रूप में उठाया। उन्होंने पूछा कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा राजस्थान के पाली से पालनपुर तक के रोड निर्माण के कार्य हेतु किस फर्म को अधिकृत किया गया और उस रोड की गुणवत्ता सुनिश्चित करने तथा वर्तमान स्थिति पर प्राधिकरण ने क्या-क्या कदम उठाए है।

श्री डांगी के सवाल का लिखित जवाब देते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि इस सड़क का निर्माण कार्य मैसर्स बिवाड-पाली-पिंडवाडा टॉलवे लिमिटेड ने किया था। उन्होंने बताया कि इस सड़क की गुणवत्ता संबंधित शिकायतों की विस्तृत जांच का काम केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान को सौंपा गया। संस्थान ने अपनी विस्तृत जांच में पाया कि इस सड़क के काफी लंबे खंड के पेवमेंट पर पोटहोल्स, स्ट्रिपिंग, रवेंलिग, और क्रैक्स के साथ-साथ सेटलमेंट विकसित हो गए हैं। अब केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान ने सड़क की जीर्णता के परिमाण के आधार पर बिट्मींनसध् सतह पर पुनः परत डालने और सूक्ष्म सतहिकरण का परामर्श दिया जिसके अनुसार अब इस सड़क का संपूर्ण प्रशोधन कार्य पूरा कर लिया गया है।

Next Story
Share it