Top

जेईई-एडवांस्ड-2020: देश के 212 शहरों में दो पारियों में डेढ़ लाख से अधिक स्टूडेंट्स 27 सितम्बर को देंगे परीक्षा

जेईई-एडवांस्ड-2020: देश के 212 शहरों में दो पारियों में डेढ़ लाख से अधिक स्टूडेंट्स  27 सितम्बर को देंगे परीक्षा

कोटा। आईआईटी दिल्ली द्वारा आयोजित की जा रही (JEE advanced exam 2020)जेईई-एडवांस्ड-2020 परीक्षा 27 सितम्बर, रविवार को दो पारियों में प्रातः 9 से 12 और दोपहर 2ः30 से 5ः30 बजे तक होगी, जिसमें करीब डेढ़ लाख से अधिक विद्यार्थियों के शामिल होने की संभावना है। परीक्षा के लिए देश के 212 शहरों में केन्द्र बनाए गए हैं। इसके साथ ही राजस्थान में कोटा, अलवर, अजमेर, बीकानेर, सीकर, उदयपुर, जोधपुर, जयपुर, श्रीगंगानगर में परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। कोटा में 11 वर्ष बाद परीक्षा होगी।

एलन के कॅरिअर काउन्सलिंग एक्सपर्ट अमित आहुजा के अनुसार 27 सितम्बर को हो रही जेईई-एडवांस्ड परीक्षा के प्रश्नपत्र, प्रोविजनल आंसर की एवं विद्यार्थियों के रिकॉर्डेड रेस्पोंस एक दिन बाद ही 29 सितम्बर को सुबह 10 बजे जारी कर दिए जाएंगे। विद्यार्थियों के रिकॉर्डेड रेस्पोंस 30 सितम्बर शाम 5 बजे तक ही उपलब्ध रहेंगे। इसके साथ ही जारी की गई प्रोविजनल आंसर की के लिए फीडबैक एवं कमेंट देने का अवसर भी 30 सितम्बर शाम 5 बजे तक लिया गया है। इसके बाद परिणाम 5 अक्टूबर को सुबह 10 बजे फाइनल आंसर की के साथ जारी किया जाएगा।

आहूजा ने बताया कि गत वर्ष 2019 में जेईई-एडवांस्ड परीक्षा दो पारियों में 372 अंकों की हुई, प्रत्येक पारी में 186 प्रश्न पूछे गए, जिसमें प्रत्येक विषय फिजिक्स, कैमेस्ट्री व मैथ्स के 124-124 अंकों के सवाल थे। दोनों पारियों में प्रत्येक भाग से कुल 18 प्रश्न पूछे गए अर्थात तीनों भाग मिलाकर कुल 54 प्रश्न पूछे गए। यह कुल 54 प्रश्न 186 अंकों के रहे थे।

कोटा में 9 परीक्षा केन्द्र

आईआईटी दिल्ली द्वारा जेईई-एडवांस्ड परीक्षा के लिए कोटा में 9 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं, इनमें शिवज्योति इंटरनेशनल स्कूल, शिवज्योति सीनियर सैकेण्डरी स्कूल ब्लॉक ए एवं ब्लॉक बी, बिट्स एण्ड बाइट्स इनफोकॉम, परीक्षा डेस्क, ओम कोठारी इंस्टीट्यूट, राजीव गांधी कम्प्यूटर साक्षरता मिशन, फोनिक्स ऑनलाइन एग्जामिनेशन सेंटर, विलायबल सोल्युशन शामिल हैं।

विद्यार्थी ये रखें सावधानियां

- विद्यार्थी को प्रवेश पत्र में दिए गए सेल्फ डिक्लेरेशन फार्म पर स्वयं के एवं अपने अभिभावक के हस्ताक्षर कर साथ में ले जाएं।

- विद्यार्थी को यह सेल्फ डिक्लेरेशन फार्म जेईई-एडवांस्ड का पेपर-2 चालू होने के बाद इस डिक्लेरेशन फार्म को परीक्षक को जमा करवाना होगा।

- एसएमएस के माध्यम से प्राप्त रिपोर्टिंग टाइम पर परीक्षा केन्द्र पर रिपोर्ट करना होगा।

- प्रवेश पत्र के साथ कोई भी एक आईडी प्रुफ जैसे आधार कार्ड, स्कूल आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, पासपोर्ट एवं पेनकार्ड अपने साथ लेकर जाने होंगे।

- परीक्षा देने से 25 मिनट पूर्व आवंटित कम्प्यूटर पर दिशा निर्देश दे दिए जाएंगे। विद्यार्थियों को इस कम्प्यूटर सिस्टम पर लॉगइन करने के लिए जेईई-एडवांस्ड का रोल नम्बर एवं स्वयं की जन्मतिथि पासवर्ड के रूप में भरनी होगी।

- विद्यार्थियों को रफवर्क करने के लिए प्रत्येक पेपर में स्क्रेम्बल पेड दिया जाएगा, जिसे वे परीक्षा के बाद अपने साथ ले जा सकेंगे।

- प्रवेश पत्र के साथ पेन-पेंसिल, पानी पीने की पारदर्शी बोतल, सेनेटाइजर की बोतल साथ में ले जा सकते हैं।

- जेईई-एडवांस्ड की मार्किंग स्कीम पहले से निर्धारित नहीं होती है, आमतौर पर इसमें बदलाव संभव है। ऐसे में विद्यार्थियों को परीक्षा शुरू करने से पहले दिए गए 25 मिनट का पूर्ण उपयोग कर दिशा निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ लेना चाहिए और उसी के अनुरूप आगे बढ़ना चाहिए।

Next Story
Share it