Top

राजसमंद जिले की 216 पंचायत मुख्यालय पर जल्द शुरु होंगे कॉमन सर्विस सेंटर

राजसमंद जिले की 216 पंचायत मुख्यालय पर जल्द शुरु होंगे कॉमन सर्विस सेंटर

राजसमंद। राजसमंद जिले की 216 ग्राम पंचायतों में डिजिटल इंडिया अभियान (Digital India Campaign)के तहत डीजीगांव योजना (Common Service Center)का विस्तार हो रहा है और शीघ्र ही इसका लाभ आमजन को मिलना शुरू हो जाएगा। इसकी जानकारी (MP Diya Kumari)सांसद दीयाकुमारी ने दी है।


सांसद दीयाकुमारी ने कहा कि कॉमन सर्विस सेंटर्स की शुरुआत होने से ग्रामीणों को घर बैठे सरकारी योजनाओं का लाभ त्वरित और पारदर्शितापूर्वक मिल पाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल क्रांति की दिशा में केंद्र सरकार की यह अभूतपूर्व पहल है।इसके लिए गावं छोड़कर शहर आने की आवश्यकता नहीं होगी जिससे आम आदमी के धन और समय दोनों की बचत होगी।

डीजी ग्राम योजना के तहत खुलने वाले कॉमन सर्विस सेंटर से अब गावं में ही बैंकिंग सुविधा, पासपोर्ट फोटो, लेमिनेशन, जीवन प्रमाण पत्र, बीमा सुविधा, पीएम किसान योजना, रेल, बस व हवाई जहाज के टिकिट बुकिंग, पासपोर्ट सेवा, कम्प्युटर शिक्षा सेन्टर, किसान सेवा केंद्र, राशनकार्ड, जन आधारकार्ड, मूलनिवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, बिजली भुगतान, मोबाईल रिचार्ज, जमाबंदी नकल, भू-नक्शा, फोटोकॉपी, ऑनलाईन चिकित्सा परामर्श जैसे कार्य के साथ साथ प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई नई नई योजनाओं की जानकारी भी अब गावं से ही प्राप्त की जा सकेगी।

ज्ञात रहे कि पूरे भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी और पटना के अलावा सांसद दीयाकुमारी का निर्वाचन क्षेत्र राजसमन्द ही एक ऐसा जिला है जहां सर्व प्रथम इस योजना को मूर्तरूप में लाया जा रहा है। डीजी ग्राम योजना के तहत राजसमन्द जिले के सभी 216 पंचायत मुख्यालयों को इसमें शामिल किया गया है। अधिकांश पंचायत मुख्यालयों पर कार्य शुरू होने के कगार पर है। सांसद दीयाकुमारी व्यक्तिगत रूप से इस योजना को लेकर वीसी के माध्यम से सीएससी प्रतिनिधियों से लगातार संपर्क करके निर्देश प्रदान कर रही है।

Next Story
Share it