जियो (Jio) यूजर्स के लिए झटका, अब नही मिलेंगी अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग

Know why JIO is not offering free calls to other networks, रिलायंस जियो यूजर, अनलिमिटेड कॉलिंग फ्री, आईयूसी क्या है, रिलायंस जियो, Jio Free Calling, JIO IUC Top up plans, Reliance Jio Stops Free calls, Reliance JIO Latest News, Jio plans, Jio fiber, Reliance news, Jio offer, Jio diwali offer, Jio data, Best data plans, Airtel plans, Vodafone idea plans, IUC Plans, National today news, Today trending news, Today news, Google Latest News, Google Breaking news, Google News, Latest news, India latest news, ताजा खबर, मुख्य समाचार, बड़ी खबरें, आज की ताजा खबरें,

नई दिल्ली। रिलायंस जियो (Reliance Jio) यूजर के लिए बुरी खबर है कि अब वे अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग का आनंद नही ले पाएंगे। इसके लिए उन्हे अब जियो को छोड़कर अन्य टेलिकॉम नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए चार्ज देना होगा। जियेा की और से इसका आधिकारिक बयान जारी कर दिया गया है। जियेा यूजर्स को अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए अब 6 पैसा प्रतिमिनट की दर से भुगतान करना हेागा। जियो की और से अब तक यूजर्स को डेटा के लिए ही रिचार्ज करवाना होता था, जिस पर यूजर को डेटा के साथ एसएमएस अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग की सेवा भी फ्री में मिलती थी। अब जियेा से अन्य नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए यूजर को अलग से आईयूसी टॉप -अप रीचार्ज करवाना हेागा। इस तरह से समझे क्यों नही रही अनलिमिटेड कॉलिंग फ्री।

आईयूसी क्या है
इंटरकनेक्ट यूजेस चार्ज या आईयूसी ही जियेा की कॉलिंग सभी नेटवर्क के साथ फ्री न रहने की मुख्य वजह बना है। एक टेलिकॉम नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए ट्राई की और से तय किए गए निर्धारित शुल्क का भुगतान इन कंपनियों को करना पड़ता है। जिससे एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर आउटगोइंग कॉल की जाती है, उसे दूसरे नेटवर्क को यह आईयूसी शुल्क देना पड़ता है। अगर एयरटेल यूजर किसी जियेा यूजर को कॉल करना है तो एयरटेल जियो को इसके लिए आईयूसी चार्ज देगा। वंही जियो यूजर की ओर से एयरटेल के नंबर पर आउटगोइंग कॉल की स्थिति में जियो भी एयरटेल को आईयूसी चार्ज का भुगतान करता है।

रिलायंस जियेा की टेलिकॉम सेक्टर में आने के बाद तेज गति से जियो के यूजर बढ़े। इससे जियो को मार्केट शेयर 29.08 प्रतिशत, एयरटेल को 28.12 और सबसे अधिक वेाडाफोन- आइडिया का 32.53 प्रतिशत हो गया। जियेा यूजर ब़ढ़ने से नेटवर्क से अन्य नेटवर्क पर कॉल्स की संख्या में भी बढ़ोतरी हो गई। इसके लिए जियेा को एयरटेल, वोडाफोन आइडिया को करीब 13 हजार 500 करोड़ रुपये आईयूसी चार्ज के तौर पर देने पड़े, जबकि जियो ने यूजर्स से इसके बदले कोई कॉलिंग चार्ज नही लिया।

जियो यूजर पर इस तरह से पड़ेगा असर
रिलांयस जियो ने अपने किसी भी मौजूदा प्लांस में कोई बदलाव नही किया है। अब बस आप जियो के सिम से अन्य नेटवर्क पर कॉल करना चाहेंगे तो आपको अलग से आईयूसी टॉप -अप वाउचर रीचार्ज करवाना होगा। इसके लिए 10, 20, 50 और 100 रुपये कीमत का आईयूसी टॉप -अप जारी किया गया है। इसके साथ यूजर को एक जीबी अतिरिक्त डेटा भी दिया जा रहा है। इससे आपको अन्य नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए 6 पैसा प्रति मिनट की दर से रकम आपके इस टॉप -अप से कटेगी। इस दस रुपये के रीचार्ज से अन्य नेटवर्क पर करीब 166 मिनट (2 घंटे 47 मिनट) कॉलिंग की जा सकेगी। जियेा से जियो नंबर, लैंडलाइन या वॉट्स अप जैसी इंटरनेट आधारित सर्विसेज पर कॉलिंग फ्री है और इनकमिंग कॉल्स के लिए भी यूजर को केाई अतिरिक्त भुगतान नही करना पड़ेगा।

आईयूसी जीरो टर्मिनेशन चार्ज प्रणाली
रिलायंस जियो ने अपने बयान में यह भी कहा कि ये आईयूसी चार्ज अस्थाई है और आईयूसी प्रणाली के जीरो हो जोने पर इन चार्ज केा हटा लिया जाएगा। ट्राई के प्रावधान के अनुसार आईयूसी की जीरो टर्मिनेशन चार्ज प्रणाली 1 जनवरी 2020 से शुरु हेा रही है।

आखिर क्यों लगाना पड़ा कॉलिंग चार्ज
टेलिकॉम रेग्युलेटरी ऑफ इंडिया (ट्राई) की और से 2017 में आईयूसी चार्ज 6 पैसा प्रति मिनट तय किया गया था। तब ट्राई ने 1 जनवरी 2020 से इसे पूरी तरह से खत्म करने का निर्णय भी लिया था। इसके चलते जियो ने 2020 तक आईयूसी चार्ज अन्य कंपनियों को देते रहने का निर्णय लिया था और यूजर के लिए अनलिमिटेड कॉलिंग फ्री थी। कुछ समय पहले जब ट्राई ने रिव्यू के लिए आईयूसी से जुड़ा कंसल्टेशन पेपर मांगा और आईयूसी को खत्म करने के बजाय इसकी अवधि को बढ़ाया जा सकता है। इस स्थिति में जियेा को यह खर्च यूजर को सौंपना पड़ा।

अमेजन इंडिया पर आज का शानदार ऑफर देखें , घर बैठे सामान मंगवाए  : Click Here

www.hellorajasthan.com की ख़बरेंफेसबुकट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें.