पर्यावरण रक्षा के लिए बलिदान की परंपरा सर्वोपरि: इको क्लब

अमृता देवी विश्नोई, Amrita Devi Bishnoi News, Amrita Devi virta Purshkar, Eco Club latest news, Barmer latest news, Jodhpur news, Rajasthan Hindi news, environment protection, environment protection news, best environment , how to protect environment , पर्यावरण रक्षा,ताजा खबर, मुख्य समाचार, बड़ी खबरें, आज की ताजा खबरें, Google latest news, Today Google trending news, Today Google news,

@जगदीश सेन पनावड़ा,बायतु। राजस्थान में पर्यावरण रक्षा के लिए बलिदान की परंपरा अमृता देवी विश्नोई से लेकर आज तक सर्वोपरि रही है। उसी कड़ी में 2 अगस्त 2005 को वन्य प्राणियों और राज्य पशु चिंकारे की रक्षा के लिए पूनिया का तला बायतु निवासी पुलिस के जवान गंगाराम बाना का दिया गया बलिदान अनुपम उदाहरण है। यह विचार व्याख्याता और क्षेत्रीय इको क्लब प्रभारी संतोष कुमार गोदारा ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पूनिया का तला मे आयोजित शहीद गंगाराम बाना के पुण्यतिथि कार्यक्रम में व्यक्त किए।

अमृता देवी विश्नोई, Amrita Devi Bishnoi News, Amrita Devi virta Purshkar, Eco Club latest news, Barmer latest news, Jodhpur news, Rajasthan Hindi news, environment protection, environment protection news, best environment , how to protect environment , पर्यावरण रक्षा,ताजा खबर, मुख्य समाचार, बड़ी खबरें, आज की ताजा खबरें, Google latest news, Today Google trending news, Today Google news,वर्ष 2005 में 1 अगस्त की आधी रात को डोली धवा आखेट निषिद्ध क्षेत्र में चिंकारें की शिकार की सूचना मिलने पर कल्याणपुर पुलिस चैकी में बतौर सिपाही पद पर कार्यरत पुनिया का तला के निवासी गंगाराम बाना के नेतृत्व में एक पुलिस दल ने नाकाबंदी कर शिकारियों की जीप को रुकवाने का प्रयास किया और भागने पर पुनः प्रयास करके जीप को जब्त किया।
इस दौरान शिकारी भागने लगे तो भागते शिकारियों को गंगाराम ने दबोचने का प्रयास किया तो इस दौरान शिकारियों ने उन पर गोली चला दी और 2 अगस्त की अलसुबह राजस्थान पुलिस के जवान गंगाराम बाना ने मां भारती के श्रृंगार की रक्षा करते हुए 34 वर्ष की आयु में प्राण न्योछावर कर दिए ।

इस प्रकार पर्यावरण प्रेमी गंगा राम ने अपने प्राणों की परवाह नहीं करते हुए शिकारियों को रोकने का प्रयास करते हुए बलिदान कर दिया। 26 जनवरी 2007 को सरकार ने उन्हें राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया।
इको क्लब राउमावि पुनिया का तला के तत्वाधान में आयोजित पुण्यतिथि कार्यक्रम में शहीद गंगाराम की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित करके 2 मिनट का मौन रखा गया। और इस मौके पर शहीद के पिता उमा राम बाना का सम्मान किया गया।

इस दौरान पर्यावरण विषयक पोस्टर प्रतियोगिता भी आयोजित की गई और शहीद के परिवार की ओर से अनार, करंज, शीशम, नीम के 251 पौधे वितरित किए गए।

कार्यक्रम को व्याख्याता जोगा राम सियाग, कुंभाराम लखावत, गौरव सैनिक हीराराम बाना ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर विद्यालय के समस्त स्टाफ, ग्रामवासी, और विद्यार्थी मौजूद रहे।

 

www.hellorajasthan.com की ख़बरें फेसबुकट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें.