नाबार्ड जिले में योजनाओं को धरातल पर लागू करे-केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री मेघवाल

NABARD loan ke news, NABARD latest news, schemes in NABARD, Nabard Loan, Nabard ka loan kaise le, Nabard loan offer, Nabard schemes, Nabard bank news, Viral Hindi News, Rajasthan Hindi News, Rajasthan latest story, latest news ,Latest Hindi News, Latest india news, India hindi news,

बीकानेर। भारत सरकार की कृषि विपणन आधारिक संरंचना योजना (AMI) अक्टूंबर 2018 से मार्च 2020 तक के कार्यान्वयन के लिए  29 जून 2019 को नाबार्ड द्वारा आत्मा, बीकानेर में जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

NABARD loan ke news, NABARD latest news, schemes in NABARD, Nabard Loan, Nabard ka loan kaise le, Nabard loan offer, Nabard schemes, Nabard bank news, Viral Hindi News, Rajasthan Hindi News, Rajasthan latest story, latest news ,Latest Hindi News, Latest india news, India hindi news,इस अवसर पर केन्द्रीय संसदीयकार्य,भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने नाबार्ड की स्वयं सहायता समूहों की योजना,किसान उत्पादक संगठन योजना पर प्रतिभागकियों के साथ विस्तार से चर्चा की और बताया की नाबार्ड की आरआईडीएफ योजना से जिले को नये आयाम मिल सकते है। . उन्होंने उपस्थित सभी बैंकों के वरिष्ठ प्रतिनिधियों, अग्रणी जिला प्रबंधक, राजूवास, काजरी तथा उष्ट्र अनुसंधान केन्द्र से नाबार्ड के साथ मिलकर विकास कार्य करने की बात कही। उन्होंने नाबार्ड को योजनाओं को धरातल पर लागू करने के लिए सुझाव भी दिया।

इस अवसर पर मुख्य महाप्रबंधक, नाबार्ड, राजस्थान क्षेत्रीय  सुरेश चंद ने कहा कि नाबार्ड की किसान उत्पादक संगठन योजना, स्वयं सहायता समूहों के डिजिटाईजेशन के लिए ई-शक्ति का योगदान, आजीविका उद्यमी विकास योजना तथा गैर कृषि क्षेत्र के लिए रोजगार सृजन के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में बैंकों के प्रतिनिधियों से चर्चा की। उन्होंने  गॉव के समेकित विकास में नाबार्ड की भागीदारी की अपेक्षा की, जिससे समाज के उपेक्षित वर्ग को वित्तीय सहायता उपलब्धव हो सके। साथ ही उनका विकास हो और किसानों तथा खेती से जुड़े सभी वर्गों को समय पर वित्तीय सहायता उपलब्धि कराने के नाबार्ड के लक्ष्यों को पाने के लिए किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी।

इस अवसर पर राष्ट्रीय बैंक मुख्य महाप्रबंधक ने भी भारत सरकार की सामाजिक योजनाओं यथा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना तथा अटल पेंशन योजना पर बैंकों द्वारा किये जाने वाले कार्यो पर अपने विचार व्यक्तं करते हुए विश्वाास दिलाया कि किसानों की आय को 2022 तक दोगुना करने का प्रयास किया जायेगा।
कार्यशाला में जिले में सभी जिला बैंक समन्वय, राज्य सरकार तथा डीएमआई, भारत सरकार तथा पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्ववविद्यालय के वरिष्ठ प्रतिनिधियों ने सहभागिता की तथा नाबार्ड के साथ चल रही योजनाओं पर अपने विचार व्यक्त किये।

कार्याशाला का संचालन जिला विकास प्रबंधक रमेश ताम्बिया किया। विणन और निरीक्षण निदेशालय, भारत सरकार के डॉं. अनिल गहलोत द्वारा एम आई योजना की विस्तार से जानकारी दी । शाक्ति बालन, प्रबंधक, नाबार्ड, जयपुर ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

 

www.hellorajasthan.com की ख़बरें फेसबुकट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें.