दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना की अवधि को 31 दिसम्बर, 2019 तक बढाये जाने का किया आग्रह

0
Deen Dayal Upadhyay Gram Jyoti Yojna, Deen Dayal Upadhyay Gram Jyoti Yojnanews, Deen Dayal Upadhyay Gram Jyoti Yojna live news, Deen Dayal Upadhyay Gram Jyoti Yojna offer, Deen Dayal Upadhyay Gram Jyoti Yojna last date, Deen Dayal Upadhyay Gram Jyoti Yojna last date rajasthan, Rajasthan Hindi news, Hindi news, rajasthan,

ऊर्जा मंत्री डा. बी.डी.कल्ला की केन्द्रीय विद्युत राज्यमंत्री आर.के.सिंह से भेंट

नई दिल्ली। राजस्थान के ऊर्जा मंत्री डा. बी.डी.कल्ला ने केन्द्र सरकार से दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना की अवधि को 31 दिसम्बर, 2019 तक बढाये जाने का आग्रह किया।
डॉं. कल्ला ने शुक्रवार को नई दिल्ली में केन्द्रीय विद्युत राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आर.के. सिंह से मुलाकात कर प्रदेश में चल रही विभिन्न विद्युत योजनाओं के बारे में विस्तार से चर्चा की।
उन्होंने बताया कि दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना मद में राज्य सरकार की 189 करोड़ की राशि केन्द्र सरकार में बकाया है। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री से इस योजना में 328 करोड़ की अधिक व्यय राशि को भी शीघ्र जारी करने का भी अनुरोध किया।
ऊर्जा मंत्री डा. कल्ला ने केन्द्रीय मंत्री को बताया कि राजस्थान में 1,19,071 कनेक्शन ग्रिड से तथा 17,206 कनेक्शन ऑफ ग्रिड से कुल 1,36,277 आवासों के विद्युतीकरण का कार्य सौभाग्य योजना में बकाया है।
डा. कल्ला ने बताया कि केन्द्रीय विद्युत राज्यमंत्री ने सौभाग्य योजना के अन्तर्गत शेष रहे कनेक्शन माह अक्टूबर, 2019 तक पूरे करने हेतु राज्य सरकार को आश्वासन दिया है। डा. कल्ला ने कहा कि राजस्थान सरकार उक्त कनेक्शन का कार्य समयबद्ध रूप से पूरा कर लेगी बशर्तें कि केन्द्र सरकार द्वारा इस मद में आवश्यक राशि समय पर उपलब्ध करा दी जाये।
डा. कल्ला ने बताया कि राजस्थान सरकार का सौभाग्य योजना का 249.70 करोड़ तथा सोलर ऑफग्रिड पावर पैक स्थापित करने का 12.00 करोड़ की राशि भी केन्द्र सरकार में बकाया है। इस राशि को भी शीघ्र जारी करने का अनुरोध केन्द्र सरकार से किया गया है।
डा. कल्ला ने केन्द्रीय मंत्री को बताया कि आई.पी.डी.एस. योजना के अन्तर्गत अब तक 492 करोड़ की राशि केन्द्र सरकार में बकाया है तथा अधिक व्यय हुई 309 करोड़ की राशि को तत्काल जारी करने हेतु केन्द्रीय विद्युत मंत्री जी से अनुरोध किया।
उन्होंने राज्य की वर्तमान स्थिति तथा आगामी योजनाओं के बारे में विस्तार से केन्द्रीय वि़द्युत राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) को अवगत कराते हुए केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं में राजस्थान को लाभान्वित किये जाने की मांग की।
राजस्थान के प्रमुख शासन सचिव, ऊर्जा नरेश गंगवार ने कृषि व घरेलू कनेक्शनों का फीड़र अलग-अलग करने व स्मार्ट मीटर लगाये जाने की आवश्यकता जताते हुए बताया कि इससे विद्युत प्रसारण में आने वाली छीजत में कमी आएगी।
मुलाकात के दौरान केन्द्रीय विद्युत मंत्री आर.के.सिंह ने राजस्थान राज्य की बकाया राशि को शीघ्र जारी करने तथा वित्त मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा सौभाग्य योजना में शेष रहे कार्यों को कराने हेतु वांछित ग्रांट शीघ्र जारी करने का आश्वासन दिया।

मुलाकात के दौरान प्रमुख शासन सचिव, ऊर्जा नरेश गंगवार तथा जयपुर, जोधपुर व अजमेर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक ए.के.गुप्ता, अविनाश सिंघवी तथा वी.एस. भाटी ने भी भाग लिया।

 

 

www.hellorajasthan.com की ख़बरें फेसबुकट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें.