अब ट्रेन का सफर हुआ आसान, मोबाइल से बुक होंगे जनरल टिकट

0

अब ट्रेन का सफर हुआ आसान, मोबाइल से बुक होंगे जनरल टिकट 1नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने रेल के अनारक्षित डिब्बों में यात्रा करने वाले यात्रियों को बड़ी सौगात दी है, जिसमें अनारक्षित टिकट की बुकिंग के लिये लंबी लाइन नहीं लगानी पड़ेगी उसे रेलवे के मोबाइल ऐप ‘‘ यूटीएसओन मेाबाइल’’ के जरिये अनारक्षित टिकट को बुक कराने की सुविधा दी है। ये सुविधा अधिकतर रेल मंडलों के सभी स्टेशनों पर उपलब्ध होगी। दिल्ली में यह शुरु हेा चुकी है और उतर पश्चिम रेलवे इसे इसी महिने शुरु करने वाला है। इससे पैसेंजर ट्रेनों के अलावा मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों के जनरल टिकट भी बुक कर सकेंगे।

रेलवे में बंपर नौकरी: 60 हजार लोको पायलट, तकनीशियनों की हेागी भर्ती

मेाबाइल एप को करना हेागा डाउनलोड
अब ट्रेन का सफर हुआ आसान, मोबाइल से बुक होंगे जनरल टिकट 2रेलवे के इस अनारक्षित टिकट बुक करने के लिये यात्रियों को श्यूटीएस ऑन मोबाइलश् ऐप अपने मोबाइल में डाउनलोड करना होगा। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर व विंडो स्टोर दोनों पर उपलब्ध है। यह एप्प पूरी तरह से निःशुल्क है। इसके साथ ही इस सुविधा का यूज करने के लिए रेलवे के वॉलेट को रीचार्ज करने पर 5 फीसदी का बोनस भी दिया जाएगा।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने की टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से मुलाकात

ऐसे करे रजिस्टर
रेलवे के इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद रेल यात्री को अपना मोबाइल नंबर, शहर का नाम आदि जानकारी भर कर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद अपने आप एक रेलवे का वॉलेट बन जाएगा। इस रेलवे के वॉलेट को आपको रेलवे के किसी भी टिकट काउंटर से या नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, पेटीएम आदि से रीचार्ज करना होगा। इस वॉलेट के जरिए आप भुगतान कर टिकट बुक करा सकते हैं। इस ऐप के जरिए अनारक्षित टिकट के अलावा, प्लेटफॉर्म टिकट और सीजन टिकट भी बुक किया जा सकता है।

BJP के 100 सांसदों पर टिकट कटने का मंडराया खतरा, 6 महीने का मिला अल्टीमेटम

अब तक केवल लोकल टिकट
अब ट्रेन का सफर हुआ आसान, मोबाइल से बुक होंगे जनरल टिकट 3यूटीएस ऐप के जरिए टिकट बुकिंग की सुविधा मुंबई के अलावा, चेन्नै उपनगरीय सिस्टम के लिए मौजूद है। इसे विस्तार देने के लिए क्रिस ने गैर-उपनगरीय स्टेशनों के लिए भी शुरू करने की तैयारी की है। हालांकि, इस ऐप के जरिए सीमित स्टेशनों के लिए गैर-उपनगरीय स्टेशनों के टिकट भी उपलब्ध हैं, लेकिन वे केवल पैसेंजर ट्रेनों के लिए। ऐप अपग्रेड करने के बाद मुंबई से मुगलसराय और दिल्ली से देहरादून तक सभी ट्रेनों के जनरल क्लास के टिकट बुक किए जा सकेंगे। इस तरह से टिकट बुकिंग के लिए आपको स्मार्टफोन की जरूरत होगी, जिसमें ग्लोबल पॉजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) की सुविधा हो।

कैसे करें आर-वॉलेट को रिचार्ज

खुशखबरी: अब ट्रेन लेट हुई तो मिलेगा सफर में फ्री खाना

– इस वॉलेट में राशि किसी भी यूटीएस काउंटर (टिकट विंडो) या ऑनलाइन www.utsonmobile.indianrail.gov.in  द्वारा लोड की जा सकती है।

– वेबसाइट पर जाने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और पासवर्ड डालना होगा। इसके बाद वॉलेट रिचार्ज करने का विकल्प मिलेगा।

– वॉलेट रिचार्ज करने के लिए रेलवे ने पे-टीएम का विकल्प दिया है। पे-टीएम को चुनने के बाद नेट बैंकिंग और कार्ड से पेमेंट का ऑप्शन मिलेगा। निर्धारित माध्यम चुनने के बाद आप आर-वॉलेट को रिचार्ज कर सकते हैं।

राज्य सरकार ने की शिक्षको के 28 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ

कैसे करें टिकट बुकिंग

अब ट्रेन का सफर हुआ आसान, मोबाइल से बुक होंगे जनरल टिकट 4– टिकट बुक करने के लिए आपको स्टेशन क्षेत्र के 5 किमी दायरे में रहना होगा, लेकिन ट्रैक से कम से कम 150 मीटर दूर रहना पड़ेगा।
– इसके अलवा आप इस ऐप के जरिए यात्रा वाले दिन ही टिकट बुक कर सकेंगे, यानी कि इससे आप एडवांस टिकट बुक नहीं कर सकेंगे। ये टिकट 3 घंटे के लिए ही वैध होगा।

– टिकट बुकिंग करते वक्त आपके मोबाइल का इंटरनेट और जीपीएस दोनों ही ऑन होने चाहिए।

पर्यटन : इन देशों 14 देशों में जमकर चलेगा भारतीय रुपया, बनाये घूमने का प्लान

– यूटीएस ऐप्लिकेशन में लॉग इन करने के बाद शहर चुनें, रूट चुनें और गंतव्य स्थान चुनें।

– सभी प्रक्रिया पूरी करने के बाद आर-वॉलेट से पेमेंट कर दें। आपको एक निर्धारित रंग की टिकट मोबाइल पर मिल जाएगी। इसके अलावा, आपके ऐप्लिकेशन में भी बुक टिकट का डेटा दिया होगा।
रेलवे की इस पहल से प्रतिदिन स्टेशनों पर अनारक्षित टिकट के लिए लगने वाली कतारों में कमी आएगी और यात्रियेां का समय भी बचेगा।

IRCTC से आधार लिंक करने पर अब पाएं 10,000 रुपए कैश और फ्री में रेल टिकट

शारीरिक शिक्षक ने किया शर्मनाक काम ……

एप्पल बनी दुनिया की पहली लिस्टेड कंपनी, कारोबार एक हजार अरब डॉलर के पार

हर ताजा खबर जानने के लिए हमारी वेबसाइट www.hellorajasthan.com विजिट करें या हमारे फेसबुक पेजट्विटर हैंडल,गूगल प्लस से जुड़ें। हमें Contact करने के लिए hellorajasthannews@gmail.com पर मेल कर सकते है।