ब्रिक्स देशों के पर्यावरण मंत्रियों का छठा सम्मेलन आयोजित

ब्रिक्स-देशों-के-पर्यावरण-मंत्रियों-का-छठा-सम्मेलन-आयोजित

बीजिंग, 31 जुलाई (आईएएनएस)। ब्रिक्स देशों के पर्यावरण मंत्रियों का छठा सम्मेलन वीडियो के माध्यम से गुरुवार को आयोजित हुआ। चीन ने सम्मेलन में समान रूप से पारिस्थितिक और पर्यावरणीय मुद्दों से निपटने के लिए ब्रिक्स समाधान की खोज करने की अपील की।

वर्तमान सम्मेलन में ब्रिक्स देशों के पर्यावरण मंत्रियों के छठे सम्मेलन में संयुक्त वक्तव्य पारित किया गया।

चीनी पारिस्थितिकी और पर्यावरण मंत्री ह्वांग रेनछू ने सम्मेलन में कहा कि वर्ष 2020 ब्रिक्स देशों के बीच नए चरण के पारिस्थितिक पर्यावरण सहयोग के पहले वर्ष के साथ चीन के राष्ट्रीय आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए 13वीं पंचवर्षीय योजना का अंतिम वर्ष भी है। आर्थिक और सामाजिक विकास पर कोविड-19 महामारी के अभूतपूर्व प्रभाव का सामना करते हुए, चीनी सरकार ने पारिस्थितिक और पर्यावरण संरक्षण के लिए अपनी आवश्यकताओं में कभी ढील नहीं दी है, और हरित विकास के मार्ग का पालन करती है।

इसके साथ चीन ब्रिक्स देशों के बीच पारिस्थितिक पर्यावरण सहयोग की सहमति का कार्यान्वयन कर रहा है, पर्यावरण की दृष्टि से सतत शहर भागीदारी पहल को आगे बढ़ाता है, सक्रिय रूप से ब्रिक्स जैव विविधता सहयोग तंत्र की भूमिका निभाता है, पारिस्थितिक पर्यावरण के क्षेत्र में अन्य ब्रिक्स देशों के साथ आदान-प्रदान और सहयोग को मजबूत करता है।

चीन अन्य ब्रिक्स देशों के साथ मिलकर 2030 अनवरत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने, मानव जाति के भाग्य समुदाय का निर्माण करना और एक स्वच्छ और सुंदर दुनिया का निर्माण करना चाहता है।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

— आईएएनएस