फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पिटल की पहलःविश्व लीवर दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम

जयपुर। लीवर से सम्बन्धित बीमारियों के प्रति जागरूकता के लिए पूरे विश्व में 19 अप्रैल को ‘विश्व लीवर डे’ के रूप में मनाया जाता है।
फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पिटल, जयपुर ने वरिष्ठ नागरिकों हेतु एवं स्वास्थ्य कार्यक्रम आयोजित किया। डॉ. नीरज नगायच, पेट, आंत व लीवर रोग विशेषज्ञ ने लीवर सम्बन्धित बीमारियों से बचाव एवं उपचार पर व्याख्यान दिया। उन्होंने बताया कि लीवर शरीर का महत्वपूर्ण अंग है जिसकी हम सही देखभाल नहीं कर पाते। डॉ. नगायच ने बताया की हम सही खान पान द्वारा ही काफी रोगों से बच सकते है। अपनी डायबीटिज, ब्लड प्रेशर को कन्ट्रोल रखना चाहिएं एवं समय-समय पर अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिएं।
डॉ. संदीप जैन, एडिशनल डायरेक्टर, पेट, आंत एवं सर्जरी रोग विभाग ने लीवर कैंसर से सम्बन्धित रोगों के बारे मंे बताया। उन्होनंे बताया की फैटी लीवर को हम समय रहते पहचान कर सहीं खानपान एवं हैल्दी लाइफ स्टाइल द्वारा फैटी लीवर का उपचार किया जा सकता है। उन्होंने ने बताया की लोगों में जागरूकता नहीं होने की वजह से लीवर की जांच नहीं करातें और जब कैंसर अन्तिम स्टेज पर पहुंच जाता है तब डाक्टर से सम्पर्क करते है जिसकी वजह से रोगी को लीवर की बडी सर्जरी से गुजरना पडता है। कार्यक्रम में 120 से अधिक वरिष्ठ नागरिकों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया। फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पिटल, जयपुर द्वारा प्रत्येक माह वरिष्ठ नागरिकों के लिए ‘सीनियर फर्स्ट’ प्रोग्राम के तहत अलग-अलग स्वास्थ्य सम्बन्धित विषयों पर इस तरह के जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करायें जातें है।